छत्तीसगढ़

पानी पुरी खाने के शौकीन हैं नीरज चोपड़ा, जानें कैसा है वर्ल्ड चैंपियन का डाइट प्लान…

नई दिल्ली : भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा एक बार फिर चर्चा में हैं। एथलेटिक जगत के सितारे नीरज चोपड़ा ओलंपिक में स्वर्ण जीतने के बाद अब विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी स्वर्णिम जीत हासिल की है। एक एथलीट के तौर पर वर्ल्ड चैंपियन बनने का सफर नीरज के लिए आसान नहीं रहा। हरियाणा के पानीपत में रहने वाले नीरज का वजन बचपन में काफी बढ़ा हुआ है। हालांकि, वर्तमान में वह दुनिया के सबसे फिट एथलीट्स में से एक हैं।

अपने लुक्स और फिटनेस के चलते नीरज चोपड़ा लोगों के बीच खासकर लड़कियों के बीच काफी मशहूर हो चुके हैं। अगर आप भी उनकी इस फिटनेस के बारे में जानना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते हैं वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा का फिटनेस सीक्रेट-

नाश्ते में क्या खाते हैं नीरज चोपड़ा

एक इंटरव्यू में अपनी डाइट के बारे में बात करते हुए नीरज चोपड़ा ने बताया था कि वह हफ्ते में किसी भी समय ब्रेड और ऑमलेट खा सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वह बहुत सारे व्यंजन बना लेते हैं, लेकिन वह नमकीन चावल (मसालेदार चावल) सबसे अच्छा बनाते हैं, जिसे लोग अक्सर वेज बिरयानी भी कहते हैं। वहीं, बात करें मैच के दौरान उनकी डाइट की तो, मैच के दिनों में, वह कुछ भी ज्यादा फैटयुक्त खाना पसंद नहीं करते हैं।

चीट मील में ये खाना चाहते हैं नीरज

वह आमतौर पर सलाद या फल जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं। इन सबके अलावा उन्हें ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट और अंडे जैसी चीजें खाना भी पसंद है। इसके अलावा नीरज चोपड़ा को मीठा खाना भी बेहद पसंद है। अपने इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि अगर उन्हें चीट मील खाने को मिले, तो वह कुछ मीठा खाना पसंद करेंगे। वह आमतौर पर काफी सीमित मात्रा में मिठाई खाते हैं। ऐसे में चीट मील में वह मिठाइयां खाना पसंद करते हैं। नीरज चोपड़ा को घर का ताजा रोटी और घी से बना चूरमा काफी पसंद है।

ये स्ट्रीट फूड है पसंद

इसके अलावा सैल्मन मछली भी नीरज की डाइट का हिस्सा है। उन्हें नॉन-वेज खाना काफी पसंद है। खासकर कुछ ग्रिल्ड सैल्मन उन्हें बेहद पसंद है। साथ ही अपनी रिकवरी के लिए वह खूब सारे ताजे फलों का जूस पीते हैं। वह आमतौर पर वर्कआउट के बाद दो गिलास ताजा जूस पीते हैं। वहीं, स्ट्रीट फूड में नीरज चोपड़ा पानी पुरी खाने के शौकीन हैं। उनका ऐसा मानना है कि इस खाने से कोई नुकसान नहीं है और एक एथलीट के लिए कभी-कभार कुछ गोल गप्पे खाना ठीक है।