छत्तीसगढ़

ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद को आनंद महिंद्रा करेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ी गिफ्ट, सोशल मीडिया पर किया एलान

नईदिल्ली : बाकू में खेले गए चेस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत के 18 साल के आर प्रज्ञानंद और नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच में खेला गया. इस मुकाबले में प्रज्ञानंद भले इतिहास रचने से चूक गए लेकिन उन्होंने अपने खेल से करोड़ो देशवासियों का दिल जरूर जीत लिया. प्रज्ञानंद को लेकर अब महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने बड़ा एलान करते हुए उन्हें कार गिफ्ट करने का एलान किया है.

आर प्रज्ञानंद भारत की तरफ से चेस वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं. आनंद महिंद्रा ने उनके माता-पिता को इलेक्ट्रिक XUV400 कार गिफ्ट करने की बात कही है.

आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा कि आपकी भावना की सराहना करता हूं, कई लोगों ने मुझसे एक थार उपहार में देने का आग्रह कर रहे हैं, लेकिन मेरे पास एक और विचार है. मैं माता-पिता को अपने बच्चों को चेस से परिचित कराने और इस गेम को आगे बढ़ाने में उनका सपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहूंगा. यह ईवी की तरह हमारे ग्रह के बेहतर भविष्य के लिए एक निवेश है. मुझे लगता है कि हमें उनके माता-पिता को एक XUV400 EV गिफ्ट देनी चाहिए.

चेस वर्ल्ड कप के फाइनल में विजेता का फैसला टाईब्रेकर मुकाबले के बाद हो सका था. इस मैच के पहले दिन प्रज्ञानंद और कार्लसन के बीच मुकाबला 70 चालों के करीब होने के बाद ड्रॉ पर खत्म हुआ था. इसके बाद जब दूसरे दिन फिर से मुकाबला खेला गया तो 35 चालों के बाद इसे ड्रॉ घोषित कर दिया. तीसरे दिन दोनों खिलाड़ियों के बीच टाईब्रेकर मुकाबला खेला गया, जिसमें मैग्नस कार्लसन ने जीत हासिल की.