छत्तीसगढ़

श्रीनाथ बर्थडे : जब पाक बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे थे श्रीनाथ, कोलकाता टेस्ट को बनाया था यादगार

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। मौजूदा समय में वह मैच रेफरी का रोल निभा रहे है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वह टीम इंडिया के लीड गेंदबाज हुआ करते थे। उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई अहम मैचों में जीत दिलाई।

उनका आक्रामक रवैया देखकर अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के होश उड़ जाते थे। साल 1991 से लेकर 2003 तक उन्होंने भारत के लिए कुल 551 विकेट चटकाए। उनका नाम जब भी लिया जाता है तो सबसे पहले उनका एक गेंदबाजी स्पैल जरूर याद किया जाता है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाजों की जमकर खबर ली थी और अकेले के दम पर भारत को जीत दिलाई थी।

बात है साल 1999 की। भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच जब एशियन टेस्ट चैंपियनशिप शुरू हुई थी। पहले मैच में भारत-पाक आमने-सामने थी और ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा था। मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।उस समय पाक टीम की कमान वसीम अकरम के पास थी। पाकिस्तान टीम की बल्लेबाजी के शुरू होते भारत के तेज गेंदबाज श्रीनाथ पाक बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े थे।

श्रीनाथ ने अपने दूसरे ओवर में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए शाहिद अफरीदी का विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने पूरे टॉप आर्डर के साथ ही मिडिल ऑर्डर को भी तहस-नहस कर दिया। उन्होंने इलियाज अहमद, मोहम्मद युसूफ और अजहर महमूद को आउट कर पाकिस्तान टीम की कमर तोड़कर रख दी और पाक की पूरी टीम 185 रन पर ही सिमट गई। श्रीनाथ ने मैच में 46 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

इतना ही नहीं, मैच की दूसरी पारी में भी श्रीनाथ रुखे नहीं। उन्होंने पाकिस्तान टीम के 8 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इस पारी में उन्होंने 86 रन दिए। पाकिस्तान टीम ने दूसरी पारी में सईद अनवर की 188 रन की नाबाद पारी के दम पर 300 के पार का स्कोर खड़ा किया। मैच में भारत को 279 रन का टारगेट मिला था, लेकिन टीम 232 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी।