छत्तीसगढ़

​व्हाट्सएप्प का धंधा चौपट करेंगे एलन मस्क ! जुकरबर्ग की बढ़ा दी मुसीबत, लेकिन यूजर्स की हुई मौज

नईदिल्ली : व्हाट्सएप्प के पास एक बड़ा यूजरबेस मौजूद है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में करीब 2.7 बिलियन यानी करीब 270 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। वही एक्स कहे जाने वाले ट्विटर के यूजर्स की संख्या ग्लोबली करीब 396.5 मिलियन करीब 40 करोड़ है। ऐसे में वॉट्सऐप यूजरबेस के मुकाबले में एलन मस्क का एक्स प्लेटफॉर्म काफी पीछे है। हालांकि अब एलन मस्क एक्स प्लेटफॉर्म में वीडियो और ऑडियो कॉलिंग का ऑप्शन देकर एक बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं।

एक्स प्लेटफॉर्म के ओनर एलन मस्क ने ऐलान किया है कि जल्द ही एक्स प्लेटफॉर्म पर ऑडियो और वीडियो कॉल करने का ऑप्शन मिलेगा। इसका सीधा असर वॉट्सऐप पर देखने को मिल सकता है। एलॉन मस्क की पूरी कोशिश वॉट्सऐप यूजर्स को ट्विटर की तरफ से शिफ्ट करना है। इससे वॉट्सऐप ओनर मार्क जुकरबर्ग के लिए नई चुनौती पैदा हो गई है। लेकिन यूजर्स के लिए वीडियो और ऑडियो कॉलिंग का एक नया ऑप्शन मिला गया है, जिससे यूजर्स को काफी फायदा होने वाला है।

एक्स प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉलिंग और ऑडियो कॉलिंग का लुत्फ एंड्रॉइड के साथ ही आईओएस यूजर्स उठा पाएंगे। इसके अलावा मैक और पीसी पर भी वीडियो और कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा। हालांकि यह सुविधा शायद ब्लू सब्सक्रिप्शन यानी पेड यूजर्स को ही मिलेगी। हालांकि इस बारे में एलन मस्क की तरफ से फिलहाल कोई ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन यह कंपनी की प्रीमियम सर्विस हो सकती है।

बता दें कि एक्स प्लेटफॉर्म से ऑडियो या फिर वीडियो कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में एक्स की वीडियो और ऑडियो कॉल को ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा है, क्योंकि इसमें कोई आपके नंबर की जानकारी लेकर मैसेज या फिर किसी अन्य तरह से परेशान नहीं कर पाएगा। साथ ही फ्रॉड की भी संभावनाएं कम होंगी।

वॉट्सऐप और एक्स पर वीडियो और ऑडियो कॉलिंग सुविधा मिलने से नॉर्मल मोबाइल और मैसेजिंग पूरी तरह से खत्म नहीं होगी। लेकिन इसकी संख्या में कमी जरूर दर्ज की जाएगी। देशभर में 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद डेटा की खपत बढ़ेगी। ऐसे में इंटरनेट कॉलिंग में सुधार देखने को मिलेगा। जिससे उम्मीद की जा रही है कि नॉर्मल कॉलिंग में कमी आएगी।