छत्तीसगढ़

वर्ल्ड कप 2023: वनडे फॉर्मेट में क्यों फिट नहीं हो पा रहे हैं सूर्यकुमार यादव? पूर्व कोच ने बताया बड़ा कारण

नईदिल्ली : भारत ने हाल ही में विश्व कप 2023 के लिए टीम घोषित की है. इसमें सूर्यकुमार यादव को भी शामिल किया गया है. सूर्या एशिया कप 2023 की टीम में भी हैं. वे अभी तक वनडे फॉर्मेट में कुछ खास नहीं कर पाए हैं. हालांकि इसके बावजूद सिलेक्शन कमेटी और कप्तान ने भरोसा जताया है. सूर्या को लेकर टीम इंडिया के पूर्व बैटिंग कोच संजय बांगर ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने बताया कि सूर्या को वनडे में कहां पर सुधार की जरूरत है.

बांगर का कहना है कि बीच के ओवरों में छक्के-चौके आसानी से नही मारे जा सकते हैं. खबर के मुताबिक बांगर ने कहा, ”सबसे बड़ी बात यह है कि पारी के बीच में बाउंड्रीज आसानी से नहीं आती हैं. जब तीन-चार विकेट गिर जाते हैं तब छक्के-चौके मारना आसान नहीं होता है. टी20 फॉर्मेट में गेंद पूरी पारी के दौरान  सॉलिड रहती है. लेकिन वनडे के आखिरी ओवरों में गेंद सॉफ्ट हो जाती है. इसलिए बाउंड्री आसानी से नहीं मिलती है.” 

उन्होंने कहा, ”हर बैटर को रन बनाने के लिए एक फॉर्मूला तलाशने की जरूरत है. सूर्यकुमार यादव वर्सटाइल प्लेयर हैं. वे निश्चित तौर पर बाउंड्री मारने की कोशिश करते हैं. उन्होंने बहुत अच्छे से पता है कि कहां पर मारने की जरूरत है. लेकिन अगर कुछ सुधार की जरूरत है तो वह ये है कि 25वें से 40वें ओवर के बीच की बल्लेबाजी. मुझे लगता है कि वे इस दौरान कैसे रन बनाने हैं, इसको लेकर अभी तक तैयार नहीं हैं.” 

गौरतलब है कि सूर्या ने अभी तक 26 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान 511 रन बनाए हैं. वे इस दौरान सिर्फ दो अर्धशतक लगा पाए हैं. सूर्या का भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 64 रन है. वहीं वे टीम इंडिया के लिए 53 टी20 मैचों में 1841 रन बना चुके हैं. इस फॉर्मेट में 3 शतक और 15 अर्धशतक लगा चुके हैं. उनका इस फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 117 रन है.