छत्तीसगढ़

लद्दाख की एक इंच जमीन पर भी नहीं है चीन का कब्जा, राहुल गांधी के दावों का एलजी ने किया खंडन

नईदिल्ली : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में दावा किया था कि लद्दाख के एक बड़े हिस्से पर चीन ने कब्जा किया हुआ है. इसके जवाब में लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर ब्रिगेडियर डॉ बीडी मिश्रा (रिटायर्ड) ने कहा है कि चीन ने लद्दाख की एक इंच जमीन भी नहीं कब्जाई हुई है. उन्होंने लद्दाख की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कहा कि यहां पर हालात बिल्कुल ठीक हैं. हमारे सैनिकों का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि हमारी सेना किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए तैयार है.

दरअसल, राहुल ने अगस्त के आखिरी हफ्ते में लद्दाख के कारगिल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि लद्दाख एक रणनीतिक जगह है. एक बात बिल्कुल साफ है कि चीन ने यहां जमीन कब्जाई हुई है. चीन ने कुछ दिनों बाद एक नया नक्शा जारी किया. इसमें अक्साई चिन को चीन का हिस्सा दिखाया गया. इस नक्शे को लेकर राहुल ने कहा था कि पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कुछ कहना चाहिए.

मैंने सबकुछ देखा, चीन के कब्जे में नहीं है जमीन: लद्दाख गवर्नर

वहीं, सोमवार को जब राहुल के दावों पर लद्दाख के एलजी से सवाल किया गया, तो उन्होंने इसका खुलकर जवाब दिया. एलजी ब्रिगेडियर डॉ बीडी मिश्रा (रिटायर्ड) ने कहा कि मैं किसी और के बयान पर कुछ नहीं कहना चाहता हूं. लेकिन मैं वो जरूर कहूंगा, जो फैक्ट है, क्योंकि मैंने खुद सबकुछ देखा है. उन्होंने कहा कि हमारी एक इंच जमीन पर भी चीन का कब्जा नहीं है. हकीकत ये है कि हमारी सेना हर परिस्थिति के लिए तैयार है. भगवान न करे अगर कुछ बुरा होता है, तो दुश्मन को नुकसान उठाने के लिए तैयार रहना पड़ेगा. 

लद्दाख में सुरक्षा एक दम बेहतरीन: गवर्नर

लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर से जब केंद्रशासित प्रदेश की सुरक्षा को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने सिक्योरिटी को बेहतरीन करार दिया. उन्होंने कहा, ‘हमारे सशस्त्र बलों का मनोबल बहुत ऊंचा है. वे भारत की हर एक इंच जमीन की रक्षा करने के लिए तैयार हैं. अगर कोई किसी भी नापाक मंसूबों के साथ भारत आकर यहां पैर जमाना चाहेगा, तो वह ऐसा करने की हिम्मत नहीं कर सकता है.’ उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है.

दरअसल, कांग्रेस समेत विपक्ष की तरफ से लगातार कहा जा रहा है कि चीन लद्दाख में भारत की जमीन पर कब्जा करके बैठा है. इस मुद्दे पर विपक्ष लगातार सरकार को घेरने का प्रयास कर रहा है. संसद की कार्यवाही के दौरान भी इस मुद्दे को खूब उठाया गया था.