छत्तीसगढ़

एशियन गेम्स 2023: टीम इंडिया का स्टार तेज गेंदबाज बड़े टूर्नामेंट से पहले चोटिल हुआ, उमरान मलिक लेंगे टीम में जगह

नईदिल्ली : एशियन गेम्स में इस बार भारतीय क्रिकेट टीम की पुरुष और महिला दोनों ही टीमें खेलते हुए दिखाई देंगी. चीन में होने वाले इस मेगा इवेंट को 19 सितंबर से 8 अक्तूबर तक आयोजित किया जाएगा. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को इस मेगा इवेंट के लिए रवाना होने से पहले बड़ा झटका लगा है. वनडे वर्ल्ड कप 2023 की वजह से बीसीसीआई ने एशियन गेम्स के लिए एक युवा टीम का चयन किया है. इस टीम की कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ कर रहे हैं.

भारत की इस टीम में कई ऐसे युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इस टीम का हिस्सा तेज गेंदबाज शिवम मावी के चोटिल होने की रिपोर्ट सामने आई है. उनकी पीठ में चोट लगने की वजह से वह एशियन गेम्स 2023 की टीम से बाहर हो सकते हैं. ऐसे में उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर उमरान मलिक को शामिल किया जा सकता है.

शिवम मावी की चोट अधिक गंभीर नहीं बताई गई है, लेकिन उनके एशियन गेम्स 2023 के लिए फिट होने की उम्मीद काफी कम है. बीसीसीआई जल्द ही शिवम मावी की जगह उमरान मलिक को उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल करने का एलान कर सकता है. उमरान हाल में वेस्टइंडीज के दौरे पर लिमिटेड ओवर्स सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा थे. उमरान ने अब तक 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 विकेट हासिल किए हैं.

ऐसा रहेगा भारतीय पुरुष टीम का एशियन गेम्स 2023 में शेड्यूल

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय पुरुष टीम के लिए मुख्य कोच की भूमिका को वीवीएस लक्ष्मण निभाते हुए नजर आयेंगे. वहीं टीम के शेड्यूल को देखा जाए तो भारत सीधे क्वार्टर फाइनल मुकाबले के रूप में अपना पहला मैच 3 अक्तूबर को खेलेगी और इसमें जीत के बाद 5 अक्तूबर को टीम सेमीफाइनल मैच खेलते हुए दिखेगी. जबकि इस इवेंट का फाइनल मुकाबला 7 अक्तूबर को खेला जाएगा.

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय पुरुष टीम:

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे.

रिजर्व खिलाड़ी – साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, साई सुदर्शन, दीपक हुड्डा, यश ठाकुर.