छत्तीसगढ़

द कश्मीर फाइल्स को खराब कहने पर नसीरुद्दीन शाह पर भड़कीं पल्लवी जोशी, फिल्म देखने की दी सलाह

नईदिल्ली : नसीरुद्दीन शाह इन दिनों बॉलीवुड फिल्मों ‘द कश्मीर फाइल्स’, ‘द केरल स्टोरी’ और ‘गदर 2’ पर दिए अपने बयान को लेकर सुर्खियों में हैं। अभिनेता ने कहा था कि वह इन फिल्मों की लोकप्रियता से परेशान हैं। नसीरुद्दीन ने दावा किया था कि कुछ फिल्म निर्माता फिल्मों को खराब कर रहे हैं और केवल नफरत फैला रहे हैं। ‘द कश्मीर फाइल्स’ को परेशान करने वाली फिल्म बताने पर फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने नसीरुद्दीन को जवाब दिया था। अब फिल्म की अभिनेत्री और विवेक की पत्नी पल्लवी जोशी ने अभिनेता के बयान पर प्रतिक्रिया दी है।

पल्लवी जोशी ने नसीरुद्दीन शाह से इस बारे में कोई भी टिप्पणी करने से पहले फिल्म देखने का आग्रह किया और कहा, “नसीरजी जो भी कहते हैं, वह सोशल मीडिया पर प्रसारित हो जाता है। मैं सोशल मीडिया पर हूं, इसलिए मैंने उनकी राय के बारे में पढ़ा है, लेकिन मैंने उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं देखा है। नसीर साहब द’ कश्मीर फाइल्स’ के बारे में जो भी कहें, मेरी उनसे एक ही गुजारिश है कि वह पहले हमारी फिल्म देखें और फिर उन्हें जो कहना है कहें।’

अभिनेत्री ने आगे कहा कि अगर नसीरुद्दीन फिल्म देखेंगे तो ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बारे में उनकी राय बदल जाएगी। अभिनेत्री ने कहा, “द कश्मीर फाइल्स उस तरह की फिल्म नहीं है, जिसके बारे में वह सोच रहे हैं। आज जीवन के इस पड़ाव पर पहुंचकर मुझे लगता है कि सुनी-सुनाई बातों पर यकीन करना ठीक नहीं है। आप जो सुनते हैं उस पर विश्वास करने में कोई अच्छी बात नहीं है। जब मैं किसी भी चीज के बारे में खुलकर बात करती हूं तो उस विषय से जुड़ी सारी जानकारी इकट्ठा कर लेती हूं, अगर मुझे किसी फिल्म के बारे में बात करनी है, चाहे वह ‘द कश्मीर फाइल्स’ हो या कोई और फिल्म तो मैं सबसे पहले वह फिल्म जरूर देखूंगी।”

पल्लवी जोशी ने बताया कि वह नसीरुद्दीन शाह की टिप्पणियों से ‘आहत’ हैं। पल्लवी ने कहा, “मैं नसीर भाई का बहुत सम्मान करती हूं। वह बहुत अच्छे कलाकार हैं। मैं उनसे एक बार मेरी फिल्म देखने का अनुरोध करती हूं। हमने कई फिल्मों में साथ काम किया है, इसलिए मैं उन्हें अच्छे से जानती हूं। अब अगर, वह बिना देखे मेरी फिल्म पर कमेंट करते हैं तो दुख होता है, लेकिन क्या करें, दुनिया ऐसी ही है।’

इससे पहले पल्लवी जोशी के पति और ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने भी उनकी फिल्म को ‘परेशान करने वाली’ कहने के लिए नसीरुद्दीन शाह की आलोचना की थी। विवेक ने कहा था, “कुछ लोग जीवन में निराश हैं। वे हमेशा नकारात्मक खबरों और नकारात्मक चीजों पर विश्वास करते हैं, इसलिए मुझे नहीं पता कि नसीर भाई को क्या पसंद है। मैं उनकी एक्टिंग का फैन रहा हूं और उन्हें ‘द ताशकंद फाइल्स’ में भी कास्ट किया था, लेकिन पिछले कुछ समय से वह इस तरह की बातें कह रहे हैं, हो सकता है कि वह बहुत बूढ़े हो गए हैं या हो सकता है कि वह जीवन में बहुत निराश हो।

दरअसल, नसीरुद्दीन शाह से हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान पूछा गया था कि क्या बॉलीवुड में फिल्म निर्माण का उद्देश्य बदल गया है? इस पर उन्होंने ‘द केरल स्टोरी’, ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘गदर 2’ का हवाला दिया और फिल्मों को परेशान करने वाला कहा। उन्होंने कहा था, ‘द केरल स्टोरी’ और ‘गदर 2’ जैसी फिल्में मैंने नहीं देखी हैं, लेकिन मुझे पता है कि वे किस बारे में हैं। यह परेशान करने वाली बात है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ जैसी फिल्में इतनी व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं, जबकि सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा और हंसल मेहता के जरिए बनाई गई फिल्में, जो अपने समय की सच्चाई को चित्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, वे देखी नहीं जाती हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि ये फिल्म निर्माता हिम्मत न हारें और कहानियां सुनाना जारी रखें।