छत्तीसगढ़

कब लॉन्च होगा गगनयान का पहला परीक्षण वाहन मिशन?, इसरो के विज्ञानी ने कही बड़ी बात

बेंगलुरु । कौन कहता है आसमान में सुराग हो नहीं सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो… भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस कहावत को चरितार्थ किया है। इसरो के विज्ञानियों की जी-तोड़ मेहनत के दम पर चांद पर भारत का ध्वज सम्मान के साथ लहरा रहा है।

इसके साथ ही आदित्य एल-1 भी सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में स्थापित हो चुका है। ऐसे में अब सभी की निगाहें इसरो के मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ पर टिकी हुई हैं। इसरो के एक प्रमुख अधिकारी ने शुक्रवार को गगनयान से जुड़े परीक्षण वाहन मिशन की जानकारी दी। अधिकारी का कहना है कि भारत के महत्वाकांक्षी ‘गगनयान’ का पहला परीक्षण वाहन मिशन एक या दो महीने में लॉन्च किया जाएगा।

गगनयान कार्यक्रम

अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक, यह गगनयान कार्यक्रम के चार अबॉर्ट मिशनों में से पहला होगा। पहला परीक्षण वाहन मिशन TV-D1 और उसके बाद दूसरा परीक्षण वाहन TV-D2 मिशन होगा, जो गगनयान (LVM3-G1) का पहला मानव रहित मिशन है।

परीक्षण वाहन मिशन (TV-D3 & D4) की दूसरी सीरीज और रोबोटिक पेलोड के साथ LVM3-G2 मिशन की अगली योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि टेस्ट व्हीकल और चालत रहित मिशन की सफलता के आधार पर क्रू मिशन की योजना तैयार की गई है।गगनयान प्रोजेक्ट के डायरेक्टर आर हटन ने एक कार्यक्रम में कहा कि अभी हमारा लक्ष्य क्रू एस्केप सिस्टम की जांच करना है। मिशन एक या दो माह में श्रीहरिकोटा से शुरू होगा।