छत्तीसगढ़

ऑपरेशन गंडूल: छठे दिन जंगल से मिला सेना के लापता जवान प्रदीप का शव, बलिदानियों की संख्या हुई चार

जम्मू : दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के गंडूल के जंगलों में ऑपरेशन के छठे दिन सोमवार को दो और शव मिले हैं। इनमें एक शव मुठभेड़ के पहले दिन लापता जवान प्रदीप का बताया जा रहा है। जबकि दूसरे शव की शिनाख्त नहीं हुई है। इस बीच पुलिस रविवार को एक आतंकी ठिकाने से मिले जले हुए शव की शिनाख्त के लिए लश्कर आतंकी उजैर अहमद के परिवार वालों का डीएनए नमूना लेने की तैयारी कर रही है ताकि शव की शिनाख्त की जा सके। सुरक्षाबलों का मानना है कि यह शव ए प्लस कैटेगरी के आतंकी उजैर का हो सकता है जो आतंकी ठिकानों पर गोलाबारी के दौरान मारा गया है।

सोमवार सुबह एक बार फिर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच गोलीबारी हुई, जो थोड़ी देर बाद शांत हो गई। इसके बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान के दौरान दो शव बरामद किए। सूत्रों का कहना है कि बुधवार को मुठभेड़ के पहले दिन सेना के दो जवान लापता हुए थे उनमें से एक प्रदीप भी थे। इसके साथ ही इस मुठभेड़ में अब बलिदानियों की संख्या चार हो गई है। इनमें 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट व सेना के जवान प्रदीप शामिल हैं। अभी दो शवों की शिनाख्त होनी बाकी है। इनमें एक शव आतंकी उजैर अहमद का माना जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बल घने वन क्षेत्र की निगरानी के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रहे हैं, जहां कई गुफा जैसे ठिकाने हैं, जहां माना जाता है कि आतंकवादी बुधवार से छिपे हुए हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आतंकवादी नागरिक इलाकों में न घुस जाएं, एहतियात के तौर पर रविवार को पड़ोसी पॉश क्रेरी इलाके में सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया। अधिकारियों के अनुसार, 2 से 3 आतंकी अनंतनाग जिले के पहाड़ी इलाके गंडूल के जंगल में सुरक्षा बलों के चंगुल में घिरे हुए हैं परंतु घने जंगल और कठिन पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण उनकी तलाश में थोड़ी दिक्कतें आ रही हैं।

कश्मीर घाटी में 81 सक्रिय आतंकी
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कश्मीर घाटी में अभी 81 सक्रिय आतंकी हैं। इनमें 48 पाकिस्तानी और 33 स्थानीय हैं दक्षिण कश्मीर में कुल 56 सक्रिय आतंकी हैं जिन में 28 पाकिस्तानी हैं। उत्तरी कश्मीर में 16 आतंकी सक्रिय हैं जिनमें से 13 विदेशी हैं। वहीं मध्य कश्मीर में कुल नौ आतंकी सक्रिय हैं जिनमें से सात विदेशी हैं।

कौन है उजैर खान
उजैर खान लश्कर-ए-ताइबा का ए प्लस कैटेगरी का आतंकी है। वह अनतंनाग जिले के कोकरनाग के नौगाम गांव का रहने वाला है। पिछले साल लश्कर में शामिल हुआ था। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित है। माना जा रहा है कि 13 सितंबर को गंडूल के जंगलों में हुई मुठभेड़ में उजैर का हाथ है।

बलिदानी डीएसपी हुमायूं के परिवार से मिले एलजी, हरसंभव मदद का दिया आश्वासन
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सोमवार को बलिदानी डीएसपी हुमायूं भट के बडगाम के हुमहामा स्थित घर पहुंचे। जहां उन्होंने परिवार के साथ कुछ समय बिताया और उन्हें ढांढस बंधाया। साथ ही हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। एलजी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, बहादुर शहीद डीएसपी हुमायूं भट के परिवार से मिल कर अपनी संवेदना व्यक्त की। परिवार को सभी प्रकार की सहायता और समर्थन का आश्वासन दिया। पूरा देश शोक संतप्त परिवार के साथ खड़ा है। इस दौरान बलिदानी अधिकारी के पिता सेवानिवृत्त आईजीपी गुलाम हसन भट और मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता मौजूद थे।