छत्तीसगढ़

संसद का विशेष सत्र अनिश्चितकाल के लिए आज ही हो सकता है खत्म, 22 सितंबर तक था शेड्यूल

नईदिल्ली : संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार (21 सितंबर) को ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की जा सकती है. सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा से आज ही महिला आरक्षण बिल पारित होगा. शाम को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक है, उसमें विशेष सत्र को लेकर अंतिम फैसला होगा.

संसद स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में बड़ी बैठक चल रही है. पीएम मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह और प्रह्लाद जोशी मौजूद हैं. बता दें कि, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 31 अगस्त को संसद का विशेष सत्र बुलाने की जानकारी दी थी. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा था कि विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा. 

महिला आरक्षण बिल लोकसभा से हुआ पास

विशेष सत्र के दौरान मंगलवार को कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण से जुड़ा विधेयक पेश किया था. बुधवार को लोकसभा में लंबी चर्चा के बाद ये बिल पारित हो गया था. वोटिंग प्रक्रिया पर्ची के जरिए की गई जिसमें बिल के पक्ष में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े थे. वोटिंग के दौरान पीएम मोदी भी सदन में मौजूद थे. बिल गुरुवार को राज्यसभा में पेश किया गया. 

बिल में ये है प्रावधान

इस बिल में लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है. नारीशक्ति वंदन विधेयक के कानून बन जाने के बाद 543 सदस्यों वाली लोकसभा में महिला सदस्यों की संख्या मौजूदा 82 से बढ़कर 181 हो जाएगी और विधानसभाओं में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. 

पीएम मोदी ने बताया स्वर्णिम पल

लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक के पारित होने को पीएम मोदी ने भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल करार दिया. उन्होंने लोकसभा में इस विधेयक को पारित करने में सहयोग के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने गुरुवार को कहा कि जब राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक का अंतिम पड़ाव पूरा कर लेंगे तो देश की मातृशक्ति का भरोसा देश को नई दिशा देगा.