छत्तीसगढ़

एशियन गेम्स 2023: आज से होगा 19वें एशियन गेम्स का आधिकारिक आगाज, 45 देशों के 10 हजार से अधिक एथलीट्स लेंगे हिस्सा

नईदिल्ली : एशियन गेम्स 2023 का आज से आधिकारिक आगाज चीन के हांगझाऊ शहर में हो रहा है और यह 8 अक्तूबर तक चलेगा. हालांकि कुछ इवेंट्स के क्वालीफाई मुकाबलों की शुरुआत 19 सितंबर से ही हो गई थी. इस बार एशियन गेम्स में भारत सहित कुल 45 देश के 10 हजार से अधिक एथलीट्स हिस्सा रहे हैं. जिसमें 40 अलग-अलग खेलों के इवेंट्स में 1,000 से अधिक पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी और इनके 481 इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा.

भारत की तरफ से 19वें एशियन गेम्स में हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल और अन्य खेलों को मिलाकर कुल 655 खिलाड़ी हिस्सा लेने पहुंचे हैं. भारत की तरफ से सबसे बड़ा दल एथलेटिक्स में गया है जिसमें कुल 68 सदस्य शामिल हैं. एशियन गेम्स में पहली बार भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीम भी हिस्सा ले रही है, जिसमें महिला टीम ने सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है.

इस बार एशियन गेम्स में साल 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भी कुछ खेलों में खिलाड़ी अपनी जगह को पक्का करने में कामयाब होंगे. इसमें हॉकी, तीरंदाजी, तैराकी सहित कुछ अन्य खेल शामिल हैं. भारत की तरफ से एशियन गेम्स 2023 की ओपनिंग सेरेमनी में मेंस हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और बॉक्सर लवलीन बोरगोहेन तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे.

एशियन गेम्स 2023 कब से कब तक होंगे

चीन के हांगझाऊ में होने वाले 19वें एशियन गेम्स की आधिकारिक शुरुआत 23 सितंबर से होगी. वहीं समापन समारोह 8 अक्तूबर को आयोजित किया जाएगा.

कितने देश के एथलीट्स ले रहे हिस्सा, कुल कितने पदक दांव पर

19वें एशियन गेम्स में 45 देशों के 10 हजार से अधिक एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं. इस दौरान कुल 40 खेलों के 481 इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा. इसमें कुल 1,000 से अधिक पदकों के लिए एथलीट्स के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा.

भारत में कब और कहां देख सकते एशियन गेम्स का सीधा प्रसारण

भारत में एशियन गेम्स का सीधा प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है. वहीं ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सोनी लिव एप पर की जाएगी. मुकाबलों की शुरुआत भारतीय समयानुसार सुबह 6:30 से हो जाएगी जो शाम के 6 बजे तक चलेगी.