छत्तीसगढ़

ICC WC 2023: पाकिस्तान को अब तक नहीं मिला भारत का वीजा, 48 घंटे में भरनी है उड़ान; पीसीबी ने ICC से की शिकायत

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने वीजा मुद्दों के कारण विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम की भारत यात्रा में देरी पर सोमवार को आईसीसी के समक्ष गंभीर चिंता जताई। पीसीबी ने दावा किया कि इंतजार के कारण विश्व कप की तैयारियों पर काफी असर पड़ा है। पाकिस्तान की टीम को दो दिन बाद भारत पहुंचना है। उसे 29 सितंबर को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलना है। वहीं, छह अक्तूबर को नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप में टीम अपना पहला मैच खेलेगी।

पीसीबी इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग से वीजा मंजूरी का इंतजार कर रहा है। इस कारण उसने आईसीसी को खत लिखा है। पाकिस्तान को 27 सितंबर को हैदराबाद पहुंचने से पहले दुबई में दो दिवसीय टीम बॉन्डिंग सत्र आयोजित करना था, लेकिन भारतीय वीजा पर अनिश्चितता के कारण इसे रद्द कर दिया गया है। बाबर आजम की टीम भारत में विश्व कप से पहले दो अभ्यास मैच खेलेगी। 29 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने के बाद उसे तीन अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया से भी अभ्यास मैच खेलना है।

पीसीबी ने किया यह दावा 
आईसीसी सीईओ ज्योफ एलार्डिस को लिखे पत्र में पीसीबी ने यह भी दावा किया कि भारत में विश्व कप के लिए खिलाड़ियों, टीम अधिकारियों, प्रशंसकों और पत्रकारों को दिए जाने वाले वीजा पर उसकी चिंताओं पर तीन साल से अधिक समय से ध्यान नहीं दिया गया है। इसमें यह भी कहा गया कि पाकिस्तान के साथ इस तरह का असमान व्यवहार स्वीकार्य नहीं होगा।

2016 के बाद भारत आएगी पाकिस्तान की टीम
पीसीबी के एक प्रवक्ता ने सोमवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “पिछले सप्ताह से पीसीबी को सूचित किया जा रहा है कि वीजा 24 घंटे के भीतर मिल जाएगा, लेकिन अभी भी इंतजार किया जा रहा है। यह संकेत दिया गया है कि भारतीय गृह मंत्रालय ने एनओसी नहीं दी है।” पाकिस्तान ने पिछली बार 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। दोनों देश तनावपूर्ण संबंधों के कारण केवल एशिया कप और आईसीसी टूर्नामेंट में एक-दूसरे के साथ खेलते हैं।

दुबई के रास्ते भारत आएगी बाबर आजम की टीम
पीसीबी सूत्रों ने बताया कि दुबई यात्रा बंद होने के बाद लगभग 35 सदस्यीय पाकिस्तानी दल के उड़ान टिकट फिर से बुक किए गए हैं। टीम अब 27 सितंबर की सुबह लाहौर से रवाना होगी और रात में दुबई के रास्ते हैदराबाद पहुंचेगी। सूत्र ने कहा, “जहां तक विश्व कप के लिए टीम की तैयारी का सवाल है, वीजा में देरी के कारण झटका लगा है। अभ्यास मैच में चार दिन से भी कम समय बचा है और खिलाड़ी अनिश्चितता की स्थिति में हैं। अगर खिलाड़ियों को देरी का अनुभव करना पड़ रहा है, तो एक केवल आश्चर्य ही हो सकता है कि प्रशंसकों और पत्रकारों के वीजा आवेदनों का क्या होगा।”

हैदराबाद में खेलने हैं शुरुआती मैच
पाकिस्तान से वीजा आवेदनों के लिए तीन मंत्रालयों गृह, विदेश और खेल से मंजूरी की आवश्यकता होती है। पाकिस्तान की टीम हैदराबाद में अपने अभ्यास मैच के बाद यहीं पर छह और 10 अक्तूबर को क्रमश: नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद टीम 14 अक्तूबर को भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए अहमदाबाद जाएगी। मौजूदा पाकिस्तानी टीम के केवल दो सदस्यों मोहम्मद नवाज और सलमान आगा ने क्रिकेट के लिए भारत का दौरा किया है।