छत्तीसगढ़

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023: पीसीबी का जय शाह को लेकर वायरल हो रहा फेक बयान, पढ़ें वीजा अप्रूवल के बाद क्या उड़ी अफवाह

नईदिल्ली : भारत की मेज़बानी में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भारत आने का वीजा मिल चुका है. वीजा अप्रूवल के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेज़ी के साथ वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत का वीजा मिलने के लिए BCCI सचिव जय शाह और भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया है. ये बयान पूरी तरह से फेक और अफवाह है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से आधिकारिक तौर पर ऐसा कोई बयान जारी नहीं किया गया. वायरल हो रहे बयान को बिल्कुल इस शक्ल में ढाला गया कि ऐसा लगे कि ये पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से जारी किया गया है. वायरल तस्वीर में उपर ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड मीडिया रिलीज़’ लिखा हुआ है. फिर इसमें 25 सितंबर, 2023 की तारीख डाली गई है. फेक तस्वीर की रिलीज़ में सबसे पहले लिखा गया,

“पीसीबी भारत में 2023 आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए वीजा मिलने से जुड़े मुद्दे को साफ करना चाहता है.”फिर पहली लाइन में लिखा गया, “पीसीबी ने 19 सितंबर, 2023 को भारत के वीजा के लिए अप्लाई किया और सभी ज़रूरी दस्तावेज जमा किए.”दूसरी लाइन में लिखा गया, “वीजा के लिए सबसे आखिरी होने के बावजूद भी, “हमें BCCI और भारत सरकार की ओर से वादा किया गया था कि वीजा 25 सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा और ऐसा ही हुआ.”

फिर तीसरी लाइन में बीसीसीआई और भारतीय सरकार को शुक्रिया करते हुए लिखा गया, “हम भारतीय सरकार और खासकर बीसीसीआई सचिव को उनकी ओर से तुरंत एक्शन के लिए शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.”

वहीं आखिरी लाइन में लिखा गया, “हम अपने  हिताधिकारों खासकर पत्रकारों से रिक्वेस्ट करेंगे कि वो इस मामले पर अटकलें न लाएं या इन अफवाहों को बढ़ावा न दें.” इस तरह से इस फेक प्रेस रिलीज़ को तैयार किया गया.