छत्तीसगढ़

कहां से आए हैं एशिया कप में टीम इंडिया को बेहतरीन जीत दिलाने वाले मोहम्मद सिराज, कभी नहीं गए क्रिकेट अकेडमी

नईदिल्ली : टीम इंडिया के बेहतरीन गेंदबाज मोहम्मद सिराज किसी न किसी वजह से चर्चाओं में बने रहते हैं. मोहम्मद सिराज टीम इंडिया के बेहतरीन गेंदबाज हैं जिन्होंने हाल ही में हुए एशिया कप में बेहतरीन जीत दिलाई थी.

अब उनके वर्ल्ड कप में भी खासी उम्मीदें लगाई जा रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज अपने बेहतरीन क्रिकेट से दुनिया भर की तारीफें बटोर रहे मोहम्मद सिराज कभी किसी क्रिकेट अकादमी नहीं गए हैं.

उनका बचपन काफी गरीबी में बीता, गरीबी भी ऐसी कि क्रिकेट सीखने के लिए कभी क्रिकेट अकादमी जाने का भी मौका नहीं मिला, लेकिन फिर भी उनका खेल ऐसा था कि उन्हें आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं पाया.

ऑटो ड्राइवर थे पिता तो मां दूसरो के घरों में करती थीं काम
मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ था. उनके पिता ऑटो रिक्शा ड्राइवर थे तो मां दूसरों के घरों में काम करती थीं. इसी तरह उनके परिवार की गुजर-बसर चल रही थी.

छोटी सी उम्र से ही सिराज ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. इस खेल में उनकी रुचि काफी ज्यादा थी. ऐसे में पहले तो उनकी रूची बल्लेबाजी में ज्यादा थी, लेकिन बाद में वो गेंदबाजी को खासा पसंद करने लगे. 

हालांकि उनके परिवार के पास इतने पैसे नहीं थे कि उन्हें किसी क्रिकेट अकादमी भेजा जा सके, लेकिन कहते हैं न प्रतिभा किसी से छुपती नहीं है.

हुआ भी कुछ ऐसा ही. सिराज की लगन तब रंग लाना शुरू हुई जब 2015 में वो 21 साल की उम्र में रणजी के लिए चुने गए.

9 मैचों में सिराज ने 18.92 की औसत से 41 विकेट अपने नाम किए थे. सिराज दो साल रणजी में खेले इसके बाद 2017 में उनके हाथ एक बड़ा मौका लगा. 

रणजी में सिराज ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत उन्हें आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में शामिल किया गया.

सनराइजर्स हैदराबाद ने दी 13 गुना ज्यादा कीमत
सिराज की किस्मत में अब भी आगे बढ़ना लिखा था. रणजी में उन्होंने शानदार खेला, यही वजह रही कि आईपीएल की बोली के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमों के बीच उन्हें लेने की होड़ मच गई.

ये बोली सनराइजर्स हैदराबाद ने जीती और 13 गुना ज्यादा कीमत देकर मोहम्मद सिराज को अपनी टीम में शामिल कर लिया.

उस समय मोहम्मद सिराज का बेस प्राइज 20 लाख रुपए था जो 2.6 करोड़ की कीमत पर रुका. सिराज ने इसपर कहा था कि ये उनका सपना सच होने जैसा है.

आईपीएल के लिए चुने जाने पर सिराज ने कहा था कि ये मेरी उम्मीदों से परे था.मुझे ऐसी उम्मीद तो बिल्कुल ही नहीं थी कि इतने बड़ी रकम पर चुना जाऊंगा.

आईपीएल की पारी सिराज ने 2017 में शुरू की. इसमें भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा. इस टूर्नामेंट के आखिरी लीग में वो 4 विकेट झटकने में कामयाब रहे.

इसके दूसरे ही साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सिराज को आखिरकार अपनी टीम में शामिल कर ही लिया. इसके बाद से अब तक वो बैंगलोर की टीम में ही खेल रहे हैं.

पहले आईपीएल के बाद टी20 में बनाई जगह
आईपीएल में सिराज ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहला ही आईपीएल खेलने के बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय टी 20 में जगह मिल गई.

टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. इस मैच में उन्होंने कप्तान केन विलियम्स का टिकट भी झटका लेकिन मैच में वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए.

उन्हें लगातार तीम मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन तीनों मैचों में उनका प्रदर्शन औसत रहा, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय टी20 में साढ़े तीन साल तक उन्हें कोई मौका नहीं दिया गया.

वनडे में मिला पहला मौका
सिराज को 2019 में पहली बार भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला. उस वक्त टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी मुख्य गेंदबाज थे. लिहाजा मैच में जब तीसरे तेज गेंदबाज की जरूरत पड़ती तभी मोहम्मद सिराज को खेलने का मौका मिल पाता था.

ऐसे में जब सिराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच खेलने का मौका मिला तो उन्होंने 10 ओवर्स में 76 रन बनने दिए. सिराज के प्रदर्शन से टीम खुश नहीं हुई. जिसके चलते 3 साल के लिए फिर उन्हें टीम से दूर कर दिया गया.

2022 में सिराज को फिर दूसरा वनडे खेलने का मौका मिला. सिराज ने सही लाइन और लेंथ पर सटीक गेंदबाजी की. उनकी गेंदबाजी से सामने वाली टीम के बड़े बल्लेबाज परेशान होने लगे. इसके बाद उन्हें पहचान मिल गई. तब से सिराज लगातार टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं.

अब तक सिराज ने 29 मैचों में 53 विकेट झटके हैं. इस साल उनका प्रदर्शन उम्दा रहा. एशिया कप में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी की. आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा.

सिराज के करियर का सबसे खास साल
2023 सिराज के करियर का सबसे खास साल कहा जा सकता है. उन्होंने एशिया कप में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की. आईपीएल में भी उन्होंने 78 विकेट झटकीं. उम्मीद की जा रही है कि अगले साल वो आईपीएल में 100 विकेट करने वाले चुनिंदा गेंदबाजों की लिस्ट में अपना नाम जुड़वा ही लेंगे.

21 टेस्ट मैचों में मोहम्मद सिराज के नाम 59 विकेट हैं. उनमें से 40 ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ ली गई हैं.

इसके अलावा जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय बल्लेबाज नाकामयाब साबित हुए तो सिराज ने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में चार विकेट लीं. इस टेस्ट मैच में सिराज ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया. साथ ही ये भी साबित कर दिया की सिराज बड़ी टीमों के खिलाफ भी बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं.

वर्ल्ड कप में हैं खास उम्मीदें
सिराज के अबतक के प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि वो अभी फॉर्म में हैं. ऐसे में आने वाले वर्ल्ड कप में उनसे खासी उम्मीदें लगाई जा रही हैं.

खासकर एशिया कप में उनके बेहतरीन प्रदर्शन से उनसे उम्मीदें और बढ़ गई हैं.

फिलहाल टीम में जसप्रीत बुमराह की भी टीम में वापसी हो चुकी है. वहीं कुलदीप यादव भी फार्म में नजर आ रहे हैं. साथ ही शमी जैसा वरिष्ठ और अनुभवी गेंदबाज भी टीम में डग आउट में मौजूद है.

ऐसे में वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की बॉलिंग टीम काफी बेहतरीन नजर आ रही है. अगर सब कुछ अच्छा रहा तो टीम इंडिया के लिए आगामी वर्ल्ड कप में जीत की राह काफी आसान हो जाएगी.