छत्तीसगढ़

पंचकूला में कब्जा हटाने गई निगम की टीम पर हमला, एक घंटा बंदी बनाकर रखा, पुलिस ने छुड़ाया

पंचकूला : हरियाणा के पंचकूला जिले के गांव नग्गल मोगीनंद में शामलत जमीन से अवैध कब्जा हटाने गई नगर निगम की टीम पर गांव के लोगों ने हमला कर दिया। पहले नगर निगम की टीम के साथ मारपीट की और बाद में उनका मोबाइल छीनकर एक कमरे में बंद कर दिया। एक घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची और उन्हें छुड़वाया। घायलों में बिल्डिंग इंस्पेक्टर संजीव कुमार, जेई सुशील और असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर मदन शामिल हैं। देर शाम करीब 7 बजे निगम के तीनों अधिकारियों ने अपना मेडिकल सेक्टर 6 नागरिक अस्पताल से करवाया और उसके बाद गांव के लोगों के खिलाफ चंडीमंदिर पुलिस थाना में शिकायत दी।

नगर निगम के जेई सुशील ने बताया कि दोपहर करीब 2:30 बजे एक हैरियर गाड़ी अचानक से आई और उसने हमारी जीप का रास्ता रोका। गांव के ही सोमनाथ समेत करीब दर्जनभर से ज्यादा लोग आए और ईंटों से हमला करने लगे। गाड़ियों के शीशे तोड़ डाले। लाठी, डंडे, लोहे के रॉड से हमारे ऊपर हमला करने लगे। निगम की बाकी टीम तो किसी तरह से जान बचाकर मौके से भागने में सफल हो गई लेकिन वह (जेई सुशील), बिल्डिंग इंस्पेक्टर संजीव और एपीओ मदन को गांव के लोगों ने घेर लिया।

पहले तो उनके साथ करीब 10 से 15 मिनट तक मारपीट की। इसके बाद उनके मोबाइल फोन छीनकर उन्हें पास के ही एक कमरे में बंद कर दिया। करीब एक घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कमरे का दरवाजा खुलवाकर निगम के उन अधिकारियों को बाहर निकाला। संजीव और सुशील का तो मोबाइल मिल गया लेकिन एपीओ मदन का मोबाइल अभी तक नहीं मिला है।

नगर निगम के असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर मदन ने बताया कि उनके साथ मारपीट के दौरान ही गांव के लोगों ने गाड़ियों से फाइल फेंक दी। यहां तक कि गाड़ियों के दस्तावेज सहित अन्य टेक्निकल सामान भी फेंक दिया। गाड़ी की आरसी समेत तमाम कागजात भी गांव के लोगों ने फेंक दिए। गाड़ी का टायर पंचर कर दिया ताकि कोई मौके से भाग न सके।

2:15 बजे नगर निगम की टीम पहुंची अवैध कब्जा हटाने

नगर निगम के बिल्डिंग इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने बताया कि अवैध कब्जा को लेकर हाइकोर्ट में जवाब दाखिल करना था और उसके लिए नग्गल गांव में किसी दूसरे जगह से कब्जा हटाया गया था। कब्जा हटाने के बाद वारदात की जगह करीब पौना एकड़ की शामलात जमीन पर अवैध कब्जे की सीएम विंडो पर शिकायत थी। टीम वहां चली गई। वहां से भी कब्जा हटाने के लिए नगर निगम के 12 कर्मचारियों की टीम अपनी गाड़ियों से उतरकर कब्जा हटाना शुरू किया। इसके तुरंत बाद नग्गल गांव के लोग मौके पर आए निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को पहले तो अवैध कब्जों को तोड़ने से रोका लेकिन निगम की टीम को कार्रवाई करता देख उनके साथ मारपीट की और उन्हें बंदी बनाए रखा।

जज की जमीन, हमारा कोई कुछ बिगाड़ नहीं सकता

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि गांव के लोग बार-बार एक जज का नाम लेकर उन्हें रहे थे कि एक जज ने यह शामलात जमीन (पौना एकड़) करीब 2.50 करोड़ रुपये में खरीदी है। नगर निगम का अधिकारी क्या कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। यहां तक कि लोग पंचकूला शहर के निवासी राजेश गोयल का बार-बार नाम लेकर कह रहे थे कि उसका भी इसमें हिस्सा है।

कंट्रोल रूम से सूचना मिली थी कि नग्गल गांव में नगर निगम की टीम को घेर रखा है। इसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और उन्हें थाना लेकर आई। गांव के लोगों को भी थाने में बुलाया था। नगर निगम के चोटिल अधिकारियों की शिकायत पर मामला दर्ज किया है। अभी तक अधिकारियों ने एक व्यक्ति का नाम लिया है, उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है। बाकी मौके के वीडियो को खंगाला जा रहा है और उसके आधार पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। जमीन के कागजात भी जांचे जा रहे हैं।

– ललित शर्मा, एसएचओ, पुलिस थाना चंडीमंदिर।