छत्तीसगढ़

ODI WC 2023: ‘जबरदस्त.. मजा आ गया’; भारत आकर बहुत खुश हैं पाकिस्तानी खिलाड़ी, 12 घंटे बाद शुरू किया अभ्यास

wc 2023 Pakistan cricketers floored by unexpected' welcome, hit nets 12 hours after arrival

हैदराबाद। विश्व कप 2023 में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की टीम भारत पहुंच चुकी है। लंबे समय तक वीजा की समस्या से जूझने के बाद पाकिस्तान खिलाड़ी जब भारत पहुंचे तो उन्होंने राहत की सांस ली। पाकिस्तानी खिलाड़ी भारत में हुए स्वागत से काफी खुश हुए और जब हारिस रऊफ से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा “जबरदस्त। मजा आ गया।” भारत पहुंचने के 12 घंटे बाद ही पाकिस्तान की टीम ने अभ्यास भी शुरू कर दिया है। 

पाकिस्तान की टीम सात साल बाद भारत में कोई मैच खेलने पहुंची है। इससे पहले 2016 टी20 विश्व कप खेलने के लिए पाकिस्तानी टीम भारत आई थी। हैदराबाद एयरपोर्ट में बाबर आजम के काफी फैंस मौजूद थे। इस दौरान दोनों देशों के बीच मौजूद राजनैतिक खटास को भूल क्रिकेट फैंस ने बाबर का अभिवादन किया। पाकिस्तानी टीम के भारत पहुंचने के कुछ समय बाद ही “पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारत में” ट्रेंड कर रहा था।  

बाबर निश्चित रूप से फैंस के पसंदीदा थे, लेकिन पूरी पाकिस्तानी टीम इस अप्रत्याशित स्वागत से अभिभूत थी। मोहम्मद नवाज और सलमान आगा को छोड़कर बाकी टीम का यह पहला भारत दौरा है। पाकिस्तान टीम के एक सूत्र ने कहा “हमें उम्मीद थी कि लोग मैदान पर आएंगे लेकिन प्रशंसकों की ओर से हवाई अड्डे पर उचित स्वागत किया जाएगा, हमने ऐसा होते नहीं देखा। वे टीम के लिए लाइन में लगे थे। यह देखना अद्भुत था, यहां तक कि खिलाड़ी भी इसे लेकर भावुक हो गए थे।” 

बंजारा हिल्स में भारी सुरक्षा वाले टीम होटल में पहुंचने पर बाबर और शाहीन अफरीदी की इंस्टाग्राम स्टोरी उनकी भावनाओं को व्यक्त करती हैं। बाबर ने लिखा, “हैदराबाद में प्यार और समर्थन से अभिभूत हूं।” शाहीन ने कहा, “अब तक शानदार स्वागत”। 

पाकिस्तान ने अभ्यास शुरू किया 
पाकिस्तान शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप के शुरुआती अभ्यास मैच से 48 घंटे से भी कम समय पहले यहां पहुंचा। दो ट्रेवलिंग रिजर्व सहित 10 खिलाड़ी वैकल्पिक प्रशिक्षण सत्र के लिए मैदान पर आए। अभ्यास करने के बाद बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद नेट्स पर जाने वाले बल्लेबाजों के पहले बैच में थे। शाहीन अफरीदी और फिर से फिट हो चुके हारिस रऊफ उनके सामने गेंदबाजी कर रहे थे। रऊफ ने 10 सितंबर को एशिया कप में भारत के खिलाफ मैच के बाद पहली बार गेंदबाजी की। 

नसीम शाह के चोटिल होने के बाद टीम में वापसी कर रहे अनुभवी हसन अली ने भी गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल की देखरेख में अपनी लय हासिल की। तेज गेंदबाजी तिकड़ी अच्छे मूड में थी और उन्हें स्थानीय एसोसिएशन एचसीए द्वारा उपलब्ध कराए गए नेट गेंदबाजों के साथ मजाक करते देखा गया। 

राजनयिक तनावों के बावजूद, भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के क्रिकेटरों के बीच वास्तव में अच्छी दोस्ती है और यह तब स्पष्ट हुआ जब रऊफ भारत में क्रिकेट संरचना के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे। और वह जानते थे कि प्रतिद्वंद्वी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी हैदराबाद से थे। पाकिस्तानी टीम ने मैदान पर करीब ढाई घंटे बिताए। जाहिर तौर पर सभी की निगाहें पाकिस्तान क्रिकेट पर थीं। न्यूजीलैंड टीम का वैकल्पिक सत्र कुछ खास नहीं था। कीवी क्रिकेटरों का दूसरा बैच बुधवार देर रात यहां पहुंचा। इनमें से केवल डेरिल मिशेल और मार्क चैपमैन ही अभ्यास के लिए आए। 

बटर चिकन, मटन करी पाकिस्तान के डाइट प्लान में 
भारत में भाग लेने वाली सभी 10 टीमों के लिए गोमांस उपलब्ध नहीं होने के कारण, पाकिस्तान अपने दैनिक प्रोटीन सेवन के लिए चिकन, मटन और मछली पर निर्भर रहेगा। टीम के डाइट चार्ट में ग्रिल्ड लैंप चॉप्स, मटन करी, बेहद लोकप्रिय बटर चिकन और ग्रिल्ड मछली शामिल हैं। उनके कार्बोहाइड्रेट सेवन के लिए, टीम ने स्टेडियम के कैटरर से उबले हुए बासमती चावल, महान शेन वार्न की पसंदीदा बोलोग्नीज सॉस में स्पेगेटी और शाकाहारी पुलाव के लिए कहा है। 

चूंकि पाकिस्तान लगभग दो सप्ताह के लिए यहां है, इसलिए भोजन में प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी शामिल हो सकती है।