छत्तीसगढ़

उड़ने वाली थी फ्लाइट तभी युवक ने की इमरजेंसी डोर खोलने की कोशिश, लगी हथकड़ी

नागपुर : आप अगर ट्रेन, बस या अन्य सार्वजनिक परिवहन में सफर कर रहे हैं तो दरवाजे या खिड़कियां खोलना आम बात है, लेकिन यही गलती अगर आपने फ्लाइट में की तो मुश्किल में फंस जाएंगे. ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है. नागपुर से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट का इमरजेंसी गेट खोलने का प्रयास एक युवक ने किया है. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने सोमवार (2 अक्टूबर) को इस बारे में जानकारी दी.

रिपोर्ट के मुताबिक गिरफ्तारी के बाद उसे जमानत पर छोड़ दिया गया है. घटना 30 सितंबर की है. पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान स्वप्निल होले के रूप में हुई है. वह 30 सितंबर को रात करीब 10 बजे नागपुर से इंडिगो की बेंगलुरु जाने वाली उड़ान संख्या 6ई 6803 में चढ़ा था.

चालक दल के सदस्यों ने तुरंत रोका

पुलिस के मुताबिक, यात्री फ्लाइट के इमरजेंसी गेट के पास बैठा था. उड़ान भरने से पहले जब चालक दल के सदस्य यात्रियों को फ्लाइट से संबंधी जानकारी दे रहे थे, तभी उसने कथित रूप से इमरजेंसी गेट को खोलने का प्रयास किया. इस पर नजर पड़ते ही फ्लाइट कर्मियों ने उसे तत्काल ऐसा करने से रोका. फ्लाइट में अन्य यात्री भी इसे देखकर घबराने लगे थे.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया है कि फ्लाइट रात 11.55 बजे जब बेंगलुरु के केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी तो आरोपी को गिरफ्तार किया गया.

सुरक्षा को खतरे में डालने के आरोप में गिरफ्तार

एयरलाइन कर्मियों की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 336 (दूसरों के जीवन या निजी सुरक्षा को खतरे में डालने की कोशिश) के तहत एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू की गई. उससे पूछताछ भी हुई. हालांकि आवश्यक कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया है.

बता दें कि 3 महीने पहले एक यात्री ने चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जाने वाली इंडिगो फ्लाइट का आपातकालीन दरवाजा खोल दिया था. हालांकि, ऐसा करने वाले को पकड़ लिया गया, लेकिन लोग काफी डर गए थे.

हाल ही में डेल्टा एयरलाइन के एक यात्री ने फ्लाइट का आपातकालीन दरवाजा खोल दिया था, लेकिन शुक्र है ये घटना तब हुई जब विमान लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (एलएएक्स) पर था.