छत्तीसगढ़

Asian Games: खिताब का बचाव करने उतरेंगे नीरज, चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के नदीम एशियाड से हटे, जानें कारण

नईदिल्ली : भारत के नीरज चोपड़ा बुधवार को जब यहां पुरुष भाला फेंक स्पर्धा के लिए मैदान में उतरेंगे तो उनका इरादा अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के साथ सत्र का शानदार अंत करने का होगा। भारत के महान एथलीटों में शामिल चोपड़ा का काम आसान हो सकता है क्योंकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अरशद नदीम घुटने की पुरानी चोट के कारण इन खेलों से हट गए हैं। नीरज का मुकाबला बुधवार शाम साढ़े चार बजे शुरू होगा।

विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा ने अब तक नदीम के खिलाफ हर प्रतियोगिता जीती है। दोनों ने कुल मिलाकर नौ बार एक साथ प्रतिस्पर्धा की है। इसमें 2018 का एशियाई खेल भी शामिल हैं, जहां पाकिस्तान का खिलाड़ी तीसरे जबकि भारतीय खिलाड़ी शीर्ष पर थे। चोपड़ा हालांकि अब तक 90 मीटर की दूरी तय नहीं कर पाए है, जबकि नदीम ने इसे हासिल कर लिया है।

नीरज अमेरिका के यूजीन में आयोजित डायमंड लीग के फाइनल में कुछ खास नहीं कर पाए थे और दूसरे स्थान पर रहे थे। तब उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो 83.80 मीटर का किया था। वह चेक गणराज्य के जाकुब वादलेच से पीछे रह गए थे। हालांकि, इस प्रतियोगिता में वादलेच नहीं होंगे। उन्हें नदीम से ही कड़ी टक्कर मिल सकती थी, लेकिन अब नदीम भी खेलते नहीं दिखेंगे। 

ऐसे में नीरज स्वर्ण पदक जीत सकते हैं। नीरज ने इस साल दोहा डायमंड लीग में उन्होंने 88.67 मीटर दूर भाला फेंका था, जबकि लुसान डायमंड लीग में वह 87.66 मीटर के साथ जीते थे। ज्यूरिख डायमंड लीग में 85.71 के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। वहीं, विश्व चैंपियनशिप में नीरज ने स्वर्ण पदक जीता था।