छत्तीसगढ़

ODI WC: 3400 किलोमीटर का सफर बर्बाद, एक गेंद नहीं खेल पाई टीम इंडिया, बीसीसीआई फिर सवालों के घेरे में

नईदिल्ली : वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत पांच अक्तूबर से हो रही है। क्रिकेट के महाकुंभ से पहले सभी टीमों को तैयारी के लिए कुछ अभ्यास मैच दिए गए थे। मेजबान भारत को भी दो अभ्यास मैच खेलने थे, लेकिन भारत के दोनों अभ्यास मैच बारिश की भेंट चढ़ गए। भारत ही नहीं बाकी टीमों को भी इसका खासा नुकसान हुआ। विश्व कप से पहले कुल 10 अभ्यास मैच खेले जाने थे। इनमें से सात में बारिश की वजह से खलल पड़ा। तीन मैच में तो एक गेंद तक नहीं की जा सकी। ऐसे में बीसीसीआई और आईसीसी पर फिर सवाल खड़े हो रहे हैं।

अधिकतर अभ्यास मैच गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में रखे गए थे, जहां बारिश काफी ज्यादा होती है। इसी वजह से सभी टीमों को परेशानी हुई और ठीक से कोई भी टीम अभ्यास नहीं कर पाई। सबसे ज्यादा नुकसान मेजबान भारत को ही हुआ। भारतीय टीम ने अभ्यास मैच खेलने के लिए 3,400 किमी का सफर किया। इसके बावजूद भारत को एक गेंद का अभ्यास करने का मौका नहीं मिला। भारत के अलावा सभी टीमों ने अभ्यास मैच में कम से कम 10 ओवर जरूर खेले हैं।

क्रिकेट विश्व कप में भारत का दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को एक भी गेंद फेंके बिना मैच रद्द कर दिया गया। इस मैच में भारत को तिरुवनंतपुरम में नीदरलैंड से भिड़ना था, लेकिन मूसलाधार बारिश के कारण कोई खेल नहीं हुआ। शनिवार को, उत्तर-पूर्वी शहर गुवाहाटी में गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था। कुल मिलाकर, खराब मौसम के कारण अब तक तीन अभ्यास मैच रद्द करने पड़े हैं जबकि तीन अन्य बारिश से प्रभावित हुए हैं, जिससे गुरुवार को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीमें और खिलाड़ी निराश हैं।

नीदरलैंड के दोनों अभ्यास मैच भी बारिश के कारण रद्द हो गए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार का मैच भी शामिल है, जिसमें 14.2 ओवर का खेल होने के बाद बारिश के कारण बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया। यह मैच भी तिरुवनंतपुरम में भी खेला गया था, जिससे नीदरलैंड को बेवजह की यात्रा नहीं करनी पड़ी। हालांकि, टूर्नामेंट के पहले तीन दिनों के लिए अहमदाबाद, हैदराबाद और धर्मशाला में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

इंग्लैंड गुरुवार को अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। पाकिस्तान की भिड़ंत शुक्रवार को हैदराबाद में नीदरलैंड्स से होगी, जबकि अफगानिस्तान और बांग्लादेश शनिवार को धर्मशाला में खेलेंगे।