छत्तीसगढ़

IND vs AUS : इन 5 खिलाड़‍ियों के कारण फंसा हुआ मैच जीत पाया भारत, वरना पड़ जाते लेने के देने

नई दिल्‍ली । भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप 2023 में अपने अभियान की विजयी शुरुआत की। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने रविवार को टूर्नामेंट के पांचवें मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 52 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से पटखनी दी। भारतीय टीम के लिए जीत हासिल करना आसान बिलकुल भी नहीं था।

चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कंगारू टीम को केवल 199 रन पर ढेर कर दिया। मगर इसके बाद भारत की शुरुआत भी बेहद खराब रही। ईशान किशन, कप्‍तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर खाता भी नहीं खोल सके। भारत ने महज 2 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।

फिर विराट कोहली का कैच छूटा, जिसने फैंस की धकड़ने बढ़ा दी थी। यहां से कोहली और केएल राहुल ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए भारत को जीत के करीब पहुंचाया। भारत ने इस तरह फंसा हुआ मैच अपने नाम किया। चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो कौन हैं।

  1. केएल राहुल – भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज केएल राहुल को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। राहुल ने भारत की नाजुक स्थिति को संभाला और मैच विनिंग पारी खेली। राहुल ने 115 गेंदों में 8 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 97 रन बनाए। उन्‍होंने विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की। राहुल टीम को मैच जिताकर ही लौटे।

2) विराट कोहली – भारतीय टीम की रन मशीन विराट कोहली ने एक बार फिर साबित किया कि वो क्‍यों महान बल्‍लेबाज कहलाते हैं। टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से उबारने में कोहली ने प्रमुख भूमिका निभाई। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 116 गेंदों में 6 चौके की मदद से 85 रन बनाए। कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाया और ऑस्‍ट्रेलिया की पहुंच से मैच दूर कर दिया। कोहली-राहुल की साझेदारी फैंस लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे।

3) रवींद्र जडेजा – चेन्‍नई की पिच पर जड्डू ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और तीन कंगारू बल्‍लेबाजों का शिकार किया। जडेजा भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। बाएं हाथ के स्पिनर ने 10 ओवर में दो मेडन सहित 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जडेजा ने स्‍टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और एलेक्‍स कैरी के महत्‍वपूर्ण विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया।

4) कुलदीप यादव – टीम इंडिया के चाइनामैन ने भी जीत में अहम भूमिका निभाई। कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 42 रन देकर दो विकेट झटके। कुलदीप ने जोड़ी ब्रेकर का काम किया। उन्‍होंने डेविड वॉर्नर (41) का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। याद दिला दें कि स्मिथ और वॉर्नर के बीच दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी हुई थी। फिर कुलदीप ने खतरनाक ग्‍लेन मैक्‍सवेल (15) को बोल्‍ड करके कंगारू टीम की हालत पतली कर दी।

5) जसप्रीत बुमराह – भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह  ने ही ऑस्‍ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ी थी। बुमराह ने मिचेल मार्श को खाता भी नहीं खोलने दिया था। इसके बाद बुमराह ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान पैट कमिंस (15) को अपना दूसरा शिकार बनाया था। जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट झटके थे।