छत्तीसगढ़

लता मंगेशकर के परिवार ने पूरी की उनकी आखिरी इच्छा, तिरुमाला मंदिर को दान में दिए 10 लाख रुपये

नईदिल्ली : दिवंगत महान गायिका लता मंगेशकर का छह फरवरी, 2022 को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। गायिका ने अपने प्रशंसकों के दिलों और संगीत उद्योग में एक अमिट छाप छोड़ दी। भारत की स्वर कोकिला के रूप में याद की जाने वाली महान गायिका ने अपने भावपूर्ण और मधुर गीतों के रूप में एक अमूल्य विरासत छोड़ी। लगभग आठ दशकों के अपने करियर के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। अब उनके परिवार ने उनकी अंतिम इच्छा का सम्मान किया है। बताया गया कि उनके परिवार ने तिरुपति मंदिर में 10 लाख रुपये का दान दिया।

रिपोर्ट्स के अनुसार, दिवंगत महान गायिका लता मंगेशकर के परिवार ने उनकी वसीयत के आधार पर तिरुमाला मंदिर को 10 लाख रुपये दान देकर उनकी आखिरी इच्छा पूरी की है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के एक बोर्ड सदस्य को संबोधित एक पत्र में लता मंगेशकर की बहन उषा मंगेशकर ने आधिकारिक तौर पर मंगेशकर परिवार की ओर से दान का अनुरोध किया। गायिका भगवान वेंकटेश्वर के प्रबल भक्त थे और उन्होंने तिरूपति ट्रस्ट के दरबारी संगीतकार के रूप में भी काम किया था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले साल जुलाई 2022 में लता मंगेशकर के परिवार ने द स्वर मौली फाउंडेशन की स्थापना करके दिवंगत गायिका के सपने का सम्मान किया, जिसे एक एनजीओ और वृद्धाश्रम दोनों के रूप में कार्य करने की कल्पना की गई है। फाउंडेशन जरूरतमंदों के लिए आवास प्रदान करता है और गायन, नृत्य और अभिनय जैसी प्रदर्शन कलाओं में महत्वाकांक्षी युवा प्रतिभाओं को सहायता प्रदान करता है। मंगेशकर परिवार के अनुसार, फाउंडेशन को भारत की स्वर कोकिला और भारत रत्न लता मंगेशकर की पोषित परियोजना के रूप में संदर्भित किया गया था। फाउंडेशन का प्राथमिक उद्देश्य वृद्धाश्रम के निर्माण का उद्घाटन करना है। मुख्य रूप से उन कलाकारों के लिए जिन्हें अपने जीवन संघर्षों के कारण अपने सपनों को छोड़ना पड़ा है।

स्वर मौली फाउंडेशन एक महान मिशन वाला एक धर्मनिरपेक्ष, गैर-लाभकारी संगठन है। लता मंगेशकर एक दृढ़ गायिका थीं, जो हमेशा अपने सिद्धांतों के प्रति सच्ची रहीं। उन्होंने शादियों या पार्टियों में गाने से परहेज किया। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी बहन और साथी गायिका आशा भोसले ने अप्रैल 2022 में मुंबई में आयोजित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह के उद्घाटन के दौरान ये जानकारियां साझा कीं।

कार्यक्रम में एक घटना को याद करते हुए गायिका आशा भोंसले ने कहा था, “किसी ने एक बार हमें शादी में गाने के लिए आमंत्रित किया और लाखों डॉलर या पाउंड के टिकट की पेशकश की। लता मंगेशकर ने मुझसे पूछा कि क्या मैं शादी में गाऊंगी। मैंने मना कर दिया और फिर हमने प्रतिनिधि से कहा, ‘भले ही आपने $100 मिलियन की पेशकश की हो, हम नहीं गाएंगे क्योंकि हम शादियों में प्रदर्शन नहीं करते हैं।’ हमारा फैसला सुनकर वह व्यक्ति काफी निराश हो गया।”