छत्तीसगढ़

ऑपरेशन अजय : इजरायल से 230 भारतीयों को लेकर आज रात रवाना होगी पहली फ्लाइट, विदेश मंत्रालय ने किया अलर्ट

नईदिल्ली : इजरायल पर हमास के किए हमले के बाद से हुई जंग छठे दिन गुरुवार (12 अक्टूबर) को भी जारी है. इस बीच विदेश मंत्रालय ने बताया कि इजरायल से आने वाले इच्छुक भारतीयों की देश वापसी के लिए पहली फ्लाइट ऑपरेशन अजय के तहत आज रवाना होगी. ये कल सुबह यानी शुक्रवार (13 अक्टूबर) को 230 भारतीयों को लेकर लौटेगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ”विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑपरेशन अजय की घोषणा बुधवार (11 अक्टूबर) को थी. पहली चार्टर फ्लाइट तेल अवीव आज पहुंचेगी. ये भारत कल सुबह वापस लौटगा. हम रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस ऑफ इंडिया और  तेल अवीव  में स्थित दूतावास के संपर्क में हैं.” 

बागची ने आगे ने कहा, ”हमारा फोकर है कि इजरायल से जो भी भारतीय आने चाहते हैं हम उनकी देश वापसी करें. हमारी सलाह है कि भारतीय लोग स्थानीय गाइडलाइन का पालन करें.” उन्होंने बताया कि इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय हैं. 

फलस्तीन को लेकर क्या कहा?
बागची ने कहा कि हम इन हमलों को आतंकवादी हमलों के तौर पर देखते हैं. भारत ने शांतिपूर्ण सहअस्तित्व वाले एक संप्रभु फलस्तीन देश की स्थापना के लिए इजरायल के साथ सीधी बातचीत फिर से शुरू करने की हमेशा वकालत की है. 

गाजा में कितने भारतीय मौजूद?
बागची ने बताया कि करीब 12 भारतीय नागरिक वेस्ट बैंक में हैं. इसके अलावा गाजा में तीन-चार नागरिक हैं. ये काफी कम लोग हैं. इनमें से किसी भी ने भी यहां से निकालने का अनुरोध नहीं किया है. हमें अनुरोध इजरायल से मिले हैं. 

उन्होंने बताया कि एक भारतीय घायल हैं. हम उनके संपर्क में हैं. वो अस्पताल में और उनकी स्थिति ठीक है.  राहत की बात है कि किसी की भी जान नहीं गई है.