छत्तीसगढ़

2028 Olympics: 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी, IOC अध्यक्ष थॉमस बाख ने की घोषणा

Cricket approved by International Olympics Committee for 2028 Los Angeles Olympics

मुंबई। क्रिकेट को 128 साल बाद ओलंपिक में शामिल किए जाने की मंजूरी मिल चुकी है। 2028 के लॉस एंजिलस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी द्वारा क्रिकेट को लॉस एंजिलस ओलंपिक में शामिल करने की मंजूरी दे दी गई है। इसकी घोषणा शुक्रवार को मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की बैठक के दूसरे दिन के बाद की गई। क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था। यानी 128 साल बाद इसकी ओलंपिक में वापसी होगी।

IOC अध्यक्ष थॉमस बाख ने क्या कहा? 
आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि कार्यकारी बोर्ड के अधिकारियों ने बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस के साथ क्रिकेट को ओलंपिक में पांच नए खेलों में से एक के रूप में शामिल करने के लॉस एंजिलस आयोजकों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, सभी नए खेलों को 2028 खेलों में जगह सुनिश्चित करने से पहले आईओसी सदस्यता द्वारा सोमवार को होने वाले मतदान में मत हासिल करने की आवश्यकता होगी।  

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा- 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर हम अभी भी प्रस्ताव मोड में हैं। भाग लेने वाली टीमों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है। हम आईसीसी के साथ काम करेंगे। हम किसी भी देश के व्यक्तिगत क्रिकेट अधिकारियों के साथ काम नहीं करेंगे। ICC के सहयोग से हम देखेंगे कि क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय कैसे बनाया जा सकता है। 

थॉमस बाख ने कहा- लॉस एंजिल्स 2028 के खेल कार्यक्रम के संबंध में आईओसी को तीन निर्णय लेने थे। सबसे पहले, यह लॉस एंजिल्स आयोजन समिति थी जिसने पांच नए खेल शुरू करने का प्रस्ताव रखा था, जिसे मंजूरी मिल गई है। ये पांच खेल हैं क्रिकेट, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल और स्क्वैश।

Cricket approved by International Olympics Committee for 2028 Los Angeles Olympics

स्टेडियम – फोटो : सोशल मीडिया 

1900 में पिछली बार ओलंपिक में खेला गया था क्रिकेट
क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था, जहां इंग्लैंड और फ्रांस स्वर्ण पदक के लिए भिड़े थे। हालांकि, लंबे समय से क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की कोशिशें चल रही हैं और अब जाकर यह सफल हो पाया है। दरअसल, आईओसी क्रिकेट की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए भारतीय उपमहाद्वीप के बाजार को भुनाने की कोशिश करेगा।

इसके लिए पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रिकेट के शामिल होने पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में प्रसारण अधिकार 158.6 करोड़ रुपये के मुकाबले 2028 में 1525 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

आईसीसी ने जताई थी खुशी
इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने लॉस एंजिलस ओलंपिक आयोजन समिति की ओर से ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की सिफारिश पर खुशी जाहिर की थी। आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा था कि दो वर्ष की प्रक्रिया और लॉस एंजिलस आयोजन समिति के साथ काम करने के बाद ओलंपिक समिति ने क्रिकेट को इन खेलों की सूची में शामिल किया है। इसे खेल को ओलंपिक में शामिल किए जाने पर हमें बेहद खुशी होगी।

एशियाड में दो स्वर्ण जीतकर आया है भारत
महिला टी-20 क्रिकेट को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में और पुरुष के साथ महिला टी-20 क्रिकेट को हांगझोऊ एशियाई खेलों में शामिल किया गया। एशियाड में भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्गों में स्वर्ण पदक जीते।