छत्तीसगढ़

IND vs PAK Playing 11: गिल की होगी वापसी? अश्विन-शार्दुल-शमी में एक को मिलेगा मौका; जानें संभावित प्लेइंग-11

अहमदाबाद। विश्व कप के मौजूदा संस्करण में भारत और पाकिस्तान की टीमें पहली बार शनिवार (14 अक्तूबर) को आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर टूर्नामेंट का यह दूसरा मैच होगा। इससे पहले उद्घाटन मैच में गत विजेता इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने परास्त किया था। अब एक लाख से ज्यादा दर्शकों के सामने भारत-पाकिस्तान की टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरेंगी।

भारतीय टीम की बात करें तो उसने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की है। पहले मैच में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया ने अपने इरादे साफ कर दिए थे। इसके बाद उसने दूसरे मैच में अफगानिस्तान को बुरी तरह हरा दिया। रोहित शर्मा के शानदार शतक से टीम को बड़ी जीत मिली। अब भारतीय टीम की नजर जीत की हैट्रिक लगाने पर है। अगर टीम इंडिया अहमदाबाद में शनिवार को विजयी होती है तो पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में नहीं हारने का सिलसिला भी जारी रहेगा। भारत ने अब तक सात बार विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान का सामना किया है और हर बार उसे जीत मिली है।

गिल को लेकर संशय बरकरार
पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले रोहित शर्मा की चुनौती सही प्लेइंग-11 चुनने की है। स्टार युवा ओपनर शुभमन गिल शुरुआती दो मुकाबलों में नहीं खेल पाए थे। वह डेंगू से पीड़ित होने के कारण ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से दूर रहे। इस दौरान शुभमन गिल को प्लेटलेट्स में कमी के कारण अस्पताल भी जाना पड़ा। अब सेहत में सुधार के बाद वह चेन्नई से अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। उन्होंने कुछ देर के लिए बल्लेबाजी का भी अभ्यास किया है।

गिल के खेलने पर अभी संशय बरकरार है। अहमदाबाद में उनके रिकॉर्ड को देखते हुए रोहित चाहेंगे कि वह मैच में खेले। दूसरी ओर, अगर वह पूरी तरह फिट नहीं हुए तो भारतीय टीम प्रबंधन कोई जोखिम नहीं उठाना चाहेगा। टूर्नामेंट में अभी काफी मैच खेले जाने बाकी हैं और आगे शुभमन की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ इस युवा ओपनर को पूरी तरह फिट होने के बाद ही प्लेइंग-11 में शामिल करना चाहेंगे। अगर गिल फिट नहीं होते हैं तो एक बार फिर से ईशान किशन को मौका मिलेगा।

ind vs pak wc 2023 12th match playing 11 prediction captain vice-captain player list news in hindi

शार्दुल ठाकुर – फोटो : सोशल मीडिया 

क्या शार्दुल ठाकुर होंगे बाहर?
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में खेलने वाले अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अफगानिस्तान के खिलाफ मौका नहीं मिला। उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया गया। अश्विन की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया। अश्विन को किए जाने पर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान भी हैरान थे। शार्दुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ छह ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था। वहीं, अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरे 10 ओवर किए थे। उन्होंने 34 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया था। अब देखना है कि अश्विन टीम में शामिल होते हैं या शार्दुल बने रहते हैं।

ind vs pak wc 2023 12th match playing 11 prediction captain vice-captain player list news in hindi

मोहम्मद सिराज – फोटो : सोशल मीडिया 

सिराज की जगह शमी को मिलेगा मौका?
गेदबाजों की वनडे रैंकिंग में मोहम्मद सिराज भले ही दूसरे स्थान पर काबिज हैं, लेकिन इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरुप नहीं रहा है। वह काफी महंगे साबित हुए हैं। सिराज ने अफगानिस्तान के खिलाफ नौ ओवर में 76 रन लुटाए थे। कई क्रिकेट विशेषज्ञ का मानना है कि मोहम्मद शमी को विश्व कप में उनके शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए प्लेइंग-11 में रखना चाहिए। वह आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम में हैं और यहां खेलने का उन्हें काफी अनुभव है। आईपीएल के पिछले सीजन में इस मैदान पर शमी ने नौ मैचों में 17 विकेट लिए थे।

ind vs pak wc 2023 12th match playing 11 prediction captain vice-captain player list news in hindi

अब्दुल्ला शफीक – फोटो : सोशल मीडिया 

पाकिस्तान नहीं करना चाहेगा बदलाव
पाकिस्तान की टीम ने पिछले मैच में ही एक बड़ा बदलाव किया था। उसने अनुभवी ओपनर फखर जमान की जगह अब्दुल्ला शफीक को मौका दिया था। शफीक ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी। बाबर आजम की फॉर्म से टीम परेशान है। वह दो मैचों में 15 रन ही बना सके हैं। शाहीन अफरीदी भी गेंदबाजी में ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके हैं। टीम को उम्मीद होगी कि भारत के खिलाफ इस बड़े मुकाबले में ये दोनों अनुभवी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करें।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत:
 रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी/ रविचंद्रन अश्विन।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ।