छत्तीसगढ़

अगर बीजेपी पाक क्रिकेटरों पर फूल बरसा सकती है तो मैं समाजवादी पार्टी से बात क्यों नहीं कर सकता, उद्धव की दो टूक…

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा गुजरात में पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों पर फूल बरसा सकती है, तो मैं समाजवादी पार्टी से बात क्यों नहीं कर सकता। उद्धव ने यह बात 21 समाजवादी परिवार पार्टियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कही।

संयुक्त महाराष्ट्र के लिए एक साथ आए थे बाल ठाकरे और समाजवादी नेता’

शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि समाजवादियों के साथ पुराने मतभेद मुख्य रूप से वैचारिक थे, जिन्हें लोकतंत्र के लिए सुलझाया जा सकता है। ठाकरे ने कहा कि मतभेदों के बावजूद, उनके पिता और शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे और समाजवादी नेता संयुक्त महाराष्ट्र के लिए एक साथ आए थे। इसी का परिणाम है कि 1960 में महाराष्ट्र को एक मराठी भाषाई राज्य के रूप में बनाया गया और इसकी राजधानी मुंबई रखी गई।

‘मजबूत कैडर है तो डरने की जरूरत नहीं’

उद्धव ठाकरे ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडीस 1960 के दशक में कांग्रेस के दिग्गज एसके पाटिल को हराने में कामयाब रहे थे। उन्होंने लोगों में विश्वास पैदा किया कि उद्योगपतियों का समर्थन प्राप्त नेता पाटिल को हराया जा सकता है। अगर हम लोकतंत्र के लिए एकजुट रहें तो यह अब भी हो सकता है। कैडर बहुत महत्वपूर्ण है। अगर हमारे पास मजबूत कैडर है, तो डरने की कोई जरूरत नहीं है।

आपातकाल में समाजवादियों ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका’

ठाकरे ने कहा कि 1966 में स्थापित शिवसेना और समाजवादी पार्टियों के बीच मतभेदों का एक लंबा इतिहास रहा है, लेकिन वे संयुक्त महाराष्ट्र जैसे मुद्दों पर एक साथ आए। उन्होंने कहा कि समाजवादियों ने आपातकाल के खिलाफ आंदोलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दूसरों को बर्बाद कर आगे बढ़ना चाहती है भाजपा’

भाजपा पर निशाना साधते हुए ठाकरे ने कहा कि 1987 में विधानसभा उपचुनाव के बाद भाजपा ने शिवसेना (अविभाजित) के साथ हाथ मिलाया, जिससे पता चला कि हिंदू वोटों को एकजुट करके चुनाव जीता जा सकता है।उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा दूसरों को ‘बर्बाद’ करके आगे बढ़ना चाहती है और फिलहाल वह किसी को नहीं चाहती। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, इस समय, मेरे पास आपको देने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि मेरे पास कुछ भी नहीं है। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से हाथ मिलाते हैं, जो आपको कुछ नहीं दे सकता, तो यह सच्ची दोस्ती है।

भाजपा पर पार्टियों और गठबंधनों को विभाजित करने का आरोप

उद्धव ने भाजपा पर उन पार्टियों और गठबंधनों को विभाजित करने का आरोप लगाया, जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तानी क्रिकेटरों पर फूल बरसा सकती है, तो मैं समाजवादी पार्टियों से भी बात कर सकता हूं। उनमें से कई मुस्लिम हो सकते हैं, लेकिन वे राष्ट्रवादी हैं, जो देश के लोकतंत्र की रक्षा करना चाहते हैं।

वीबीए और संभाजी ब्रिगेड के साथ उद्धव ने निभाया हाथ

शिव सेना (यूबीटी), पिछले साल शिव सेना में विभाजन के बाद 2024 के चुनावों के लिए खुद को फिर से खड़ा करने की कोशिश कर रही है। विभाजन के बाद, ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने अपनी सोशल इंजीनियरिंग योजना के हिस्से के रूप में प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाले वंचित बहुजन अगाड़ी (वीबीए) और मराठा संगठन संभाजी ब्रिगेड के साथ हाथ मिलाया है।