छत्तीसगढ़

राहुल के अलावा कांग्रेस की तरफ से कौन बन सकता है प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार, थरूर ने किया खुलासा

नईदिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने पार्टी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। थरूर ने सोमवार को कहा कि अगर इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करता है तो कांग्रेस अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे या फिर राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में नामित कर सकती है।

आश्चर्यजनक होंगे चुनाव परिणाम
जानकारी के अनुसार, शशि थरूर ने सोमवार को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के टेक्नोपार्क में अपने कार्यालय का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने अमेरिका की एक निजी कंपनी के अधिकारियों के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों के परिणाम आश्चर्यजनक हो सकते हैं। भाजपा को हटाकर जनता विपक्षी गठबंधन को मौका दे सकती है। इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा।

देश के पहले दलित प्रधानमंत्री बन सकते हैं खरगे
थरूर ने कहा कि अगर विपक्षी गठबंधन जीत हासिल करती है और सत्ता में आती है तो सभी विपक्षी नेताओं को फिर एक साथ आना होगा। किसी एक नेता को प्रधानमंत्री के रूप में चुनना होगा। मुझे ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे या फिर पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित कर सकती है। अगर खरगे प्रधानमंत्री बनते हैं तो वे देश के पहले दलित प्रधानमंत्री होंगे। वहीं, थरूर ने राहुल गांधी पर विश्वास जताते हुए कहा कि उन्हें जो भी जिम्मेदारियां सौंपीं जाएंगी, वे उसका बेहतर तरीके से निभाएंगे।

बैठक में कौन-कौन से दल शामिल हुए?

विपक्षी गठबंधन इंडिया में कुल 26 दल शामिल हैं। इसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, जनता दल (यूनाइटेड), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिव सेना (यूबीटी), राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, सीपीआई (एमएल), राष्ट्रीय लोकदल, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (एम), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरल कांग्रेस, केएमडीके, एआईएफबी सम्मलित हैं।