छत्तीसगढ़

खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान हामून, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

नईदिल्ली : बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान हामून मजबूत हो रहा है. इसके चलते मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया है. इतना ही नहीं मौसम विभाग ने जनता से तूफान के बारे में अपडेट रहने और आधिकारिक सलाह का पालन करने को कहा है.

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान हामून पिछले 6 घंटों में 23 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया. इसकी तीव्रता कई घंटे बरकरार रहने की संभावना है. इसके बाद यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए धीरे-धीरे कमजोर होगा. 

25 अक्टूबर को बांग्लादेश पहुंचेगा हामून 
मौसम विभाग ने कहा कि इसके 25 अक्टूबर की शाम खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है. इस दौरान यहां लैंडफॉल हो सकता है. चक्रवाती तूफान की गति 65 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 85 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी.

केरल और तमिलनाडु में बारिश
वहीं, चक्रवाती तूफान हामून के कारण केरल और तमिलनाडु में पिछले तेज बारिश देखने को मिली है. यहां 24 घंटे से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा कि साइक्लोन मंगलवार (24 अक्टूबर) को तीव्र हो गया था. अगले कुछ घंटों तक तीव्रता बनाए रखेगा और फिर बांग्लादेश में हिट करेगा.

नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल असम के दक्षिणी भाग, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा केरल और तमिलनाडु में अगले 24 घंटे तेज बारिश देखने को मिलेगी.

यमन तट को पार कर गया तेज तूफान
इस बीच अरब सागर में उठा चक्रवात ‘तेज’ यमन और ओमान के तट पर पहुंच गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक चक्रवाती तूफान तेज यमन तट को पार कर गया और कमजोर हो गया.