छत्तीसगढ़

PAK vs SA: वनडे विश्व कप 2023 के सबसे रोमांचक मुकाबले में हारा पाकिस्तान, सेमीफाइनल की उम्मीदें लगभग खत्म

नईदिल्ली : वनडे विश्व कप 2023 के 26वें मैच में पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। यह इस टूर्नामेंट का अब तक का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा और अंत में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट से जीत हासिल की। लगातार चौथे मैच में हार के साथ पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवीं जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर आ गई है।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 270 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 47.2 ओवर में नौ विकेट खोकर 271 रन बना लिए और एक विकेट से मैच अपने नाम किया। पाकिस्तान के लिए बल्ले से सउद शकील ने 52 और बाबर आजम ने 50 रन बनाए। शादाब खान ने भी 43 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी ने चार और मार्को यानसेन ने तीन विकेट लिए। गेराल्ड कोइत्जे को दो विकेट मिले। दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम ने 91 और डेविड मिलर ने 29 रन बनाए। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी ने तीन विकेट लिए। हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम और उसामा मिर को दो-दो विकेट मिले।

इस मैच में जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे लगभग बंद हो चुके हैं। पाकिस्तान को इस विश्व कप में लगातार चौथी हार झेलनी पड़ी है। अब अपने बाकी सभी मैच जीतने पर भी बाबर आजम की टीम के पास अधिकतम 10 अंक होंगे और यह टीम सेमीफाइनल खेलने के लिए किस्मत के भरोसे होगी।

बाबर-शकील ने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया
कप्तान बाबर आजम (50) और सौद शकील (52) को अच्छी शुरुआत मिली थी, लेकिन वह अपनी पारी को बड़ा नहीं कर पाए। बल्लेबाजों ने अंतिम ओवरों में खराब प्रदर्शन किया और पाकिस्तानी टीम 46.4 ओवर में 270 रन पर सिमट गई। स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी (4/60) और तेज गेंदबाज मार्को जेनसन (3/43) की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी वनडे विश्वकप के मुकाबले में पाकिस्तान को 300 का स्कोर बनाने नहीं दिया।

नहीं चली सलामी जोड़ी
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। टीम की सलामी जोड़ी इस मैच में भी नहीं चली और जेनसन ने शफीक (09) को नगिदी के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। पाकिस्तान ने 86 रन पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। लेकिन बाबर ने एक छोर संभाले रखा और 64 गेंदों में अपना 31वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 65 गेंदों में चार चौके व एक छक्का जड़ा। बाबर ने तीसरे विकेट के लिए रिजवान के साथ 48 रन की साझेदारी जबकि चौथे विकेट के लिए इफितखार के साथ 43 रन की साझेदारी निभाई।

छठे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी
कोएटजी (2/42) ने शादाब (43) को आउट करके पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया। शकील ने तेजी से खेलते हुए वनडे में 49 गेंदों में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद शकील को शम्सी ने पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की 300 पार करने की उम्मीदों को तोड़ दिया।

45 रन बनाने के लिए पाकिस्तान ने गंवाए चार विकेट
पाकिस्तान की टीम का इस टूर्नामेंट के अंतिम ओवर (41 से 50) में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। जब सौद शकील और शादाब खान खेल रहे थे तब लग रहा था कि टीम आसानी से 300 के पार स्कोर बना जाएगी। लेकिन शम्सी और जेनसन ने टीम की वापसी कराते हुए पाकिस्तानी टीम को समेट दिया। पाकिस्तान ने अंतिम 10 ओवर में 45 रन बनाने के लिए चार विकेट गंवा दिए।

दक्षिण अफ्रीका की अच्छी शुरुआत
271 रन का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की। बावुमा और डिकॉक ने तेज गति से रन बनाए। हालांकि, दोनों पावरप्ले के अंदर आउट हो गए। डिकॉक 24 रन बनाकर शाहीन का शिकार बने। वहीं, बावुमा को मोहम्म वसीम ने 28 के निजी स्कोर पर आउट किया। दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 67 रन बनाए। इसके बाद भी अफ्रीका की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही। डुसेन 21, क्लासेन 12 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन अफ्रीका का रवैया नहीं बदला। डुसेन और मार्करम ने टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। मार्करम ने मिलर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। मिलर 29 और यानसेन 20 रन बनाकर आउट हुए। 

दक्षिण अफ्रीका को 250 रन के पार पहुंचाने के बाद मार्करम भी आउट हो गए। इसके बाद लगा कि पाकिस्तान यह मैच जीत सकता है। लुंगी एनगिडी चार रन बनाकर आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका जीत से 11 रन दूर था। ऐसे में तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने अपना विकेट नहीं गंवाया और दक्षिण अफ्रीका को एक रन से जीत दिला दी। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने तीन विकेट लिए। हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम और उसामा मिर ने दो-दो विकेट लिए।