छत्तीसगढ़

PAK vs SA: हनुमान के भक्त हैं, बल्ले पर लिखा हुआ है ओम, जानिए कौन हैं पाकिस्तान को धूल चटाने वाले केशव महाराज

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की रोमांचक जीत के बाद अगर सबसे ज्यादा किसी शख्स की चर्चा हो रही है तो वह केशव महाराज हैं. इस मुकाबले में केशव महाराज ने न तो कोई विकेट चटकाया और न ही कोई ज्यादा रन बनाए. लेकिन सोशल मीडिया पर केवल वही छाए हुए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ विजय चौका जड़ना तो इसका कारण है ही, लेकिन सबसे बड़ा कारण उनका हिंदू होना भी है.

केशव महाराज भारतीय मूल के हैं और हिंदू धर्म में उनकी गहरी आस्था है. दक्षिण अफ्रीका के लिए वह लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं. बीती रात जब उन्होंने विजय चौका जड़ा तो सोशल मीडिया पर रिएक्शन और मीम्स की बाढ़ सी आ गई. सभी सोशल मीडिया पोस्ट का सार एक ही था कि जो शख्स हनुमान का भक्त है और जिसके बल्ले पर ओम लिखा हुआ है, भला वह पाकिस्तान से कैसे शिकस्त खा सकता है. बहरहाल, हम सोशल मीडिया रिएक्शंस पर न जाते हुए, केशव महाराज के अब तक के सफर की चर्चा कर लेते हैं.

उत्तर प्रदेश से रहा है पूर्वजों का नाता
केशव महाराज का पूरा नाम केशव आत्मानंद महाराज है. उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में हुआ. उनके पिता का नाम आत्मानंद और मां का नाम कंचन माला है. उनके पूर्वज भारत के उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले थे, जो साल 1874 में  डरबन शिफ्ट हो गए थे.

बचपन से है धर्म में गहरी आस्था
केशव के दादा-परदादा भारत के बाहर तो रहे लेकिन अपनी आने वाली पीढ़ियों को उन्होंने भारतीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से जोड़कर रखा. यही कारण रहा कि केशव में भी बचपन से हिंदू धर्म के प्रति गहरी आस्था बनी रही. वह भगवान हनुमान के परम भक्त हैं. वह अपने व्यस्त शेड्यूल के बीच भी मंदिर जाने और पूजा-पाठ करने का वक्त निकाल ही लेते हैं. वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भी उनके केरल के एक मंदिर में जाने की तस्वीरें सामने आई थी.

हर मौके पर भगवान को करते हैं याद
गेंदबाजी या बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरने का मौका हो या फिर विकेट चटकाने या कैच लेने का मौका हो. हर छोटे-बड़े वक्त पर केशव महाराज को भगवान को याद करते हुए देखा जाता है. वह मैदान में बड़ी तल्लीनता के साथ अपने ईश्वर को नमन करते देखे जाते हैं. यह भी सच है कि उनके बल्ले पर ओम लिखा हुआ है.

कैसा रहा अब तक का क्रिकेट करियर?
केशव महाराज बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं. उन्होंने साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका में फर्स्ट क्लास क्रिकेट डेब्यू किया. नवंबर 2016 में इंटरनेशनल डेब्यू किया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट से उनका अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू हुआ. इसके बाद साल 2017 में उन्होंने वनडे और फिर साल 2021 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू भी किया.

अब तक वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 से ज्यादा विकेट चटका चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में तो वह बल्ले से भी काफी सफल रहे हैं. उनके नाम 1000 से ज्यादा टेस्ट रन हैं. वह टेस्ट में 5 अर्धशतक जड़ चुके हैं. कई मुकाबलों में केशव महाराज ने यादगार प्रदर्शन भी किया है. 10 मार्च 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने 5 विकेट लेकर सुर्खियां बटोरी थीं. इसके बाद जुलाई 2018 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने एक पारी में 129 रन देकर 9 विकेट चटका दिए थे.