छत्तीसगढ़

IND vs ENG: रोहित शर्मा ने टॉस के साथ ही जड़ दिया अनोखा शतक, चुनिंदा भारतीय खिलाड़ी हासिल कर पाएं ये मुकाम

नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने रविवार को लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के खिलाफ वर्ल्‍ड कप 2023 के 29वें मैच में टॉस कराते ही एक अनोखा शतक जमा दिया है। रोहित शर्मा बतौर कप्‍तान अपना 100वां अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल रहे हैं।

36 साल के रोहित शर्मा बतौर कप्‍तान 100 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने वाले सातवें भारतीय खिलाड़ी बने। वैसे, वो दुनिया के 49वें क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने 100 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में राष्‍ट्रीय टीम की कप्‍तानी की।

रोहित शर्मा से पहले भारत की तरफ से 100 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में कप्‍तानी करने वाले कुछ छह खिलाड़ी हैं। एमएस धोनी (332), मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (221), विराट कोहली (213), सौरव गांगुली (196), कपिल देव (108) और राहुल द्रविड़ (104) वो भारतीय खिलाड़ी हैं, जो बतौर कप्‍तान राष्‍ट्रीय टीम में 100 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में कप्‍तान की भूमिका निभा चुके हैं।

रोहित शर्मा का कप्‍तानी रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने 9 टेस्‍ट, 39 वनडे और 51 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्‍तानी की है। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्‍तानी में 99 मैचों में से 73 मुकाबले जीते हैं। भारतीय टीम की कोशिश अपने कप्‍तान को जीत का तोहफा देने की होगी।

भारत का शानदार प्रदर्शन

भारतीय टीम के प्रदर्शन की बात करें तो वर्ल्‍ड कप 2023 में शानदार रहा है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में खबर लिखे जाने तक पांच मैच खेले और सभी में जीत दर्ज की। भारतीय टीम टूर्नामेंट में एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने एक भी मैच नहीं गंवाया है। टीम इंडिया की कोशिश आज का मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पुख्‍ता करने की होगी।