छत्तीसगढ़

इजराइल-हमास वॉर : गाजा में शरणार्थी कैंप पर हवाई हमला, 50 लोगों की मौत; मची चीख पुकार

गाजा। इजरायल हमास के बीच चल रही जंग अब काफी भयानक स्थिति में पहुंच गई है। गाजा में लगातार कहीं न कहीं लोगों के मरने की खबरें आ रही हैं। वहीं, गाजा में एक शरणार्थी शिविर में जबरदस्त विस्फोट की खबर सामने आई है, इस हवाई हमले में 50 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है साथ ही 150 लोग घायल हुए हैं।

आस-पास की इमारतें गिरीं

तस्वीरों में देखा जा सकता है हवाई हमले से एक बड़ा गड्डा बना गया है और आस-पास की इमारतें गिरकर मलबा बन गई हैं। वहीं लोग इधर-उधर भागकर अपनी जान बचा रहे हैं। रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गाजा में हमास की ओर से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि यह हवाई हमला इजरायल ने किया है।

असली निशाना हमास कमांडर था

गाजा के इंडोनेशियाई अस्पताल के निदेशक डॉ अतेफ अल-कहलौत ने सीएनएन को बताया कि सैकड़ों मृत और घायल लोग अस्पताल पहुंचे और कई अभी भी मलबे के नीचे हैं। वहीं, सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इजरायली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने मंगलवार को कहा कि गाजा में शरणार्थी शिविर में असली टार्गेट हमास का कमांडर था।

करीब सात लाख फलस्तीनी स्कूलों में ले रहे आश्रय

इजरायल-हमास युद्ध के कारण पौने सात लाख फलस्तीनी स्कूलों और अन्य सुविधा केंद्रों में आश्रय लिए हुए हैं। इस क्षेत्र से आधे से अधिक 23 लाख फलस्तीनी अपने घरों से भाग गए हैं, जिनमें से हजारों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूलों में बने आश्रय स्थलों या अस्पतालों में हजारों घायल रोगियों के साथ शरण ली है। इस पर डाक्टरों ने चिंता जताई है।

फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए का कहना है कि लगभग 6,72,000 फलस्तीनी इसके स्कूलों और अन्य सुविधा केंद्रों में आश्रय लिए हुए हैं, जो उनकी क्षमता से चार गुना अधिक है। इजरायली घेराबंदी के कारण बुनियादी चीजों की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे लोगों को भोजन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। सप्ताहांत में हजारों लोग भोजन की तलाश में सहायता गोदामों में घुस गए।