छत्तीसगढ़

सचिन तेंदुलकर की सलाह से बने MS धोनी टीम इंडिया के कप्तान, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली : एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट में कई बड़े मुकाम हासिल किए। माही ने साल 2007 में भारतीय टीम को टी-20 फॉर्मेट का चैंपियन बनाया, तो साल 2011 में 28 साल का सूखा खत्म करते हुए वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता। हालांकि, आपको शायद ही पता होगा कि धोनी को भारतीय टीम का कप्तान बनाने के पीछे सचिन तेंदुलकर का बड़ा हाथ था। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसको लेकर बड़ा खुलासा किया है।

सचिन की सलाह से धोनी बने थे कप्तान

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद जय शाह ने मास्टर ब्लास्टर की जमकर तारीफों के पुल बांधे। शाह ने बताया कि एमएस धोनी को कप्तान बनाने की सलाह सचिन ने ही दी थी। बीसीसीआई सचिव ने कहा, “महेंद्र सिंह धोनी का नाम कप्तान के तौर पर सुझाने वाले सचिन ही थे। मैंने अगर बहुत सारे फैसले लिए, तो उसमें कई में सचिन जी की सलाह थी।”

धोनी रहे लाजवाब कप्तान

एमएस धोनी ने भारत की कुल 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमें टीम इंडिया के हाथ 27 में जीत लगी तो 18 मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी। वनडे क्रिकेट में माही ने भारतीय टीम की 199 मैचों में बागडोर संभाली और इस दौरान 110 में टीम को जीत का स्वाद चखाया, तो 74 मैचों में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

टी-20 क्रिकेट में धोनी का रिकॉर्ड बतौर कप्तान सबसे शानदार रहा। माही की कैप्टेंसी में भारतीय टीम ने खेले 72 मैचों में से 41 में जीत दर्ज की, जबकि 28 मैचों में टीम को हार मिली। एमएस धोनी ने टी-20 विश्व कप और वनडे वर्ल्ड कप जीतने के साथ-साथ चैंपियस ट्रॉफी के खिताब पर भी कब्जा जमाया। धोनी आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान भी हैं।

सचिन की प्रतिमा का हुआ अनावरण

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अनावरण किया गया। इस मौके पर सचिन की पूरी फैमिली, बीसीसीआई सचिव जय शाह और राजीव शुक्ला भी मौजूद रहे। मास्टर ब्लास्टर ने सचिन तेंदुलकर स्टैंड के ठीक बगल में लगाई गई इस प्रतिमा का खुद अनारवण किया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने।