छत्तीसगढ़

रात में किससे बात करती थीं…, एथिक्स कमेटी के चेयरमैन पर महुआ मोइत्रा से ऐसे निजी सवाल पूछने का आरोप, सियासी तूफान हुआ खड़ा

नईदिल्ली : तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा पर लगे आरोपों की जांच के लिए बुलाई गई लोकसभा की एथिक्स कमेटी की बैठक में गुरुवार (2 नवंबर) को जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी सांसद काफी गुस्से में नजर आए. बैठक से वॉकआउट का जो वीडियो सामने आया है उसमें साफ देखा जा सकता है कि महुआ मोइत्रा और बीएसपी सांसद दानिश अली (कमेटी के सदस्य) गुस्से में हैं.

दोनों नेताओं ने कहा कि बीजेपी सांसद और समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर ने अनैतिक सवाल पूछे. दानिश अली ने दावा किया कि उनसे (महुआ मोइत्रा) ये पूछा जा रहा था कि रात में किससे बात होती थी. कौन किसके साथ बात करता है, क्या बात करता है…ये सब पूछे जा रहे थे. महिला से अनैतिक सवाल किए जा रहे थे.चीरहरण कर रहे थे.” 

कांग्रेस सांसद और समिति के सदस्य एन उत्तम कुमार रेड्डी ने बैठक से वॉकआउट करने  के बाद कहा, ”हमें आचार समिति के अध्यक्ष द्वारा मोइत्रा से पूछे गए सवाल अशोभनीय और अनैतिक लगे.” वहीं लोकसभा की आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने आरोपों को खारिज किया है.

विनोद सोनकर ने क्या कहा?
विपक्षी सांसदों के आरोपों पर विनोद सोनकर ने सफाई दी. उन्होंने कहा, ”जवाब देने के बजाए महुआ मोइत्रा गुस्सा हो गईं. वो (महुआ मोइत्रा) असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने लगीं. कमेटी के सदस्य दानिश और अन्य विपक्षी सांसदों ने हम पर ही आरोप लगाकर वॉकआउट कर दिया.” 

निशिकांत दुबे क्या बोले?
बीजेपी सांसद और महुआ मोइत्रा पर व्यापारी दर्शन हीरानंदानी से पैसे लेकर सवाल करने का आरोप लगाने वाले निशिकांत दुबे ने कहा कि ये संसद के इतिहास सबसे काला दिन है. मोइत्रा लिपस्टिक मांगती है तो उनसे वो ही पूछा जाएगा.  

मामला क्या है?
हाल ही में निशिकांत दुबे ने दावा किया था कि महुआ मोइत्रा ने दर्शन हीरानंदानी से पैसे लेकर अडानी ग्रुप के मामले में संसद में सवाल किए हैं. ये सब सिर्फ पीएम मोदी की छवि खराब करने के लिए किया गया. इसको लेकर उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को लेटर लिखा था. बिरला ने दुबे की शिकायत को एथिक्स कमेटी के पास भेज दिया था. 

दुबे के आरोप के बाद दर्शन हीरानंदानी ने एफिडेविट में कहा था कि उन्होंने मोइत्रा को पैसे के साथ महंगे गिफ्ट दिए. इसी मामले की एथिक्स कमेटी जांच कर रही है.