छत्तीसगढ़

प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती को नहीं मिली राहत, न्यूजक्लिक मामले में कोर्ट ने 1 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा

नईदिल्ली : न्यूजक्लिक मामले में प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही है. गुरुवार (2 नवंबर) को पुलिस रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद दोनों को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया है जहां उन्हें 1 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पिछले महीने दोनों को आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत गिरफ्तार किया था. 

पैसे लेकर चीन का प्रचार करने का आरोप

प्रबीर पुरकायस्थ न्यूजक्लिक के संस्थापक हैं और अमित चक्रवर्ती मानव संसाधन विभाग के प्रमुख हैं. आरोप है कि न्यूजक्लिक को चीन समर्थक प्रचार करने के लिए काफी पैसा मिला था. इससे पहले कोर्ट ने दोनों को बुधवार (25 अक्टूबर) को 2 नंबबर तक पुलिस हिरासत में भेजा था. वहीं दिल्ली पुलिस ने 10 अक्टूबर को कोर्ट से दोनों आरोपियों को जेल भेजने का भी आग्रह किया था. 

3 अक्टूबर को हुई थी दोनों की गिरफ्तारी

पुरकायस्थ और चक्रवर्ती को 3 अक्टूबर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था. इन दोनों पर जो एफआईआर की गई उसमें भारत की संप्रभुता को बाधित करने के लिए न्यूज पोर्टल पर चीन से बड़ी रकम मिलने की बात कही गई थी. 

कई जगहों पर पुलिस ने की थी छापेमारी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने इस मामले के बाद न्यूजक्लिक वेबसाइट और इससे जुड़े पत्रकारों के आवासों पर छापेमारी की थी. इसके बाद देश भर में यह राजनीतिक मुद्दा बन गया था. इस मामले में पत्रकार अभिसार शर्मा, औनिंद्यो चक्रवर्ती, भाषा सिंह, व्यंग्यकार संजय राजौरा और इतिहासकार सोहेल हाशमी के घर पर भी छापेमारी की गई थी.

कई विदेशी मीडिया ने इस कार्रवाई की खूब आलोचना की थी. इस मामले में पुलिस ने एफआईआर में दर्ज नामों और संदिग्धों पर दिल्ली में 88 जगहों और दूसरे राज्यों में 7 जगहों पर छापेमारी की थी.