छत्तीसगढ़

विराट कोहली की तुलना में कितनी है बाबर आज़म की सैलरी, जानें पाक कप्तान की कुल संपत्ति का पूरा ब्योरा

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के इतिहास में बाबर अबतक के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक हैं. बाबर के फैन्स पाकिस्तान के साथ-साथ पूरी दुनिया में हैं. एक अच्छे परिवार से तालुक्क रखने वाले बाबर आज़म ने अपने क्रिकेटिंग करियर के बदौलत काफी पैसा कमाया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबर आजम की कुल संपत्ति 5 मिलियन डॉलर की है, जिसमें उनकी क्रिकेट, विज्ञापन और अन्य संपत्तियों से होने वाली कमाई शामिल है. वह पाकिस्तान में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले क्रिकेटर्स में से एक हैं. भारत में भी बाबर के बहुत सारे फैन्स मौजूद हैं, जो भारतीय करंसी में जानना चाहते हैं कि बाबर आज़म की संपत्ति कितने रुपयों की है. बाबर के भारतीय फैन्स को हम बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रुपयों में बाबर की कुल संपत्ति 41 करोड़ रुपये की है. पाकिस्तान क्रिकेट में सबसे ज्यादा सैलरी पाने के बावजूद बाबर आज़म की संपत्ति विराट कोहली की तुलना में काफी कम है, क्योंकि विराट कोहली की कुल संपत्ति करीब 1,050 करोड़ रुपये की है, जो बाबर आज़म की कुल संपत्ति की तुलना में कई गुना ज्यादा है.

  • पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के जरिए ए लिस्ट के खिलाड़ी बाबर आज़म को प्रति वर्ष 1.5 करोड़ रुपये मिलते हैं. पाकिस्तान के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की टॉप लिस्ट ए में बाबर के अलावा मोहमम्द रिज़वान और शाहीन अफरीदी भी मौजूद हैं.
  • पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान को प्रति टेस्ट मैच 3-4 लाख रुपये, प्रति वनडे मैच 1-2 लाख रुपये और प्रति टी20 मैच 1-1.5 लाख रुपये मिलते हैं.
  • पाकिस्तान सुपर लीग में बाबर पेशावर ज़ल्मी की कप्तानी करते हैं, और वहां से उन्हें हर साल 1.09 करोड़ रुपये मिलते हैं.
  • इसके अलावा बाबर आज़म पाकिस्तान के एक सुपरस्टार हैं, लिहाजा, उन्हें विज्ञापनों और ब्रांड एंडोर्समेंट की कमी भी नहीं होती है, जिसके लिए वो करीब 50 लाख रुपये चार्ज करते हैं. उनके विज्ञापनों में हेड एंड शोल्डर, ग्रे निकोल्स, क्रेडिटबुक, एचबीएल, ओप्पो, गेटोरेड, हुआवेई, पेप्सी पाकिस्तान और नून पाकिस्तान शामिल हैं.
  • बाबर आज़म के कारों के भी शौकीन हैं. उनके पास एक से बढ़कर एक शानदार कार हैं, जिनमें ऑडी ए5 और बीएमडब्लू भी शामिल हैं. इनके अलावा बाबर के पास BAIC BJ40 प्लस जीप और यामाहा और बीएमडब्ल्यू बाइक भी हैं.