छत्तीसगढ़

IND vs SA: जब भारत ने धोनी की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को दी थी शिकस्त, सचिन ने की थी गेंदबाजों की धुलाई

नईदिल्ली : भारत ने विश्व कप 2023 अभी तक सभी मैच जीते हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अच्छा परफॉर्म करते हुए 7 में से 6 मैच जीते हैं. ये दोनों ही टीमें फॉर्म में हैं. लिहाजा दर्शकों को रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को ग्वालियर में एक बार बुरी तरह हराया था. टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 153 रनों से जीत दर्ज की थी.

दरअसल साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी. इस दौरान वनडे सीरीज का दूसरा मैच ग्वालियर में खेला गया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 3 विकेट के नुकसान के साथ 401 रन बनाए. इस पारी में सचिन तेंदुलकर की अहम भूमिका रही. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की बुरी तरह धुलाई की थी. सचिन ने 147 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 200 रन बनाए थे. उनकी इस पारी में 25 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. दिनेश कार्तिक ने 79 रनों का योगदान दिया था. वहीं धोनी ने नाबाद 68 रन बनाए थे. उन्होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 4 छक्के लगाए थे.

भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 248 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी. एबी डीविलियर्स ने 114 रनों की अहम पारी खेली थी. हालांकि वे फिर भी दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला सके. भारत के लिए बॉलिंग करते हुए श्रीसंथ ने 3 विकेट झटके थे. आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा और युसूफ पठान ने दो-दो विकेट लिए थे. अब एक बार फिर से दोनों ही टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतर गईं हैं. भारत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच जीतना होगा.