छत्तीसगढ़

वर्ल्ड कप 2023 के बीच बाबर आजम एंड कंपनी को दूसरी बार मिली सजा, आईसीसी ने इस वजह से ठोका जुर्माना

नई दिल्ली । आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 35वें मैच में पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था। इस मैच में पाकिस्तान को DLS मैथड के जरिए 21 रन से जीत मिली थी। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में यह मैच बारिश से प्रभावित रहा। इस मैच में मिली जीत के बावजूद पाकिस्तान को एक बड़ा झटका लगा है।न्यूजीलैंड के खिलाफ स्लो ओवर रेट के लिए पाकिस्तान पर आईसीसी ने जुर्माना ठोका। इसकी जानकारी आईसीसी ने ही दी।

बता दें कि इस विश्व कप में ये दूसरी बार है जब पाकिस्तान पर स्लो ओवर रेट के लिए जुर्माना लगाया गया है। इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही पाकिस्तान पर स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत लगा था।

दरअसल, पाकिस्तान की टीम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगा है। इस मैच में पाकिस्तान ने 21 रन से जीत दर्ज की थी और अपने विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी के रिची रिचर्डसन ने पाया कि बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम ने निर्धारित समय में दो ओवर कम किए हैं, इसके बाद उन्होंने टीम के खिलाड़ियों पर यह जुर्माना लगाया।

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को यह समझ नहीं आ रहा था कि गेंद किसे थमाई जाए ताकि विकेट निकले। इस दौरान समय बर्बाद हुआ और अंत में पाकिस्तान की टीम पहली पारी खत्म होने की समय सीमा से दो ओवर पीछे रह गई, जिसकी वजह से कुछ खिलाड़ियों को 30 गज के घेरे में रखना पड़ा और उसका फायदा न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने उठाया। यह पेनल्टी वहीं खत्म नहीं हुई, मैच के बाद आईसीसी ने उनपर मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया।

अगर बात करें मैच की तो पाकिस्तान ने मैच में अपनी बल्लेबाजी के दम से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने 402 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करने आई पाकिस्तान टीम ने बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस मेथड से मैच जीत लिया। बता दें कि अब प्‍वाइंट्स टेबल पर पाकिस्‍तान 8 मैचों में से चार जीत हासिल कर 8 अंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं। वहीं, न्‍यूजीलैंड के पास भी इतने ही मैचों के बाद 8 अंक हैं। हालांकि, नेट रन रेट बेहतर होने के चलते कीवी टीम चौथे और बाबर की टीम पांचवें स्‍थान पर है।