छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: सुबह 11 बजे तक 22.97 फीसदी मतदान, बूथों पर लगी मतदाताओं की कतार 

Chhattisgarh Election Phase 1 Live: CG 1st Charan Voting on 20 Assembly Seats Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान चल रहा है। पहले चरण के तहत 20 सीटों पर मतदान हो रहा है। इन 20 सीटों में कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर है। सुबह 11 बजे तक छत्तीसगढ़ में 22.97 फीसदी मतदान हो गया है।

नक्सलियों की मांद में उत्सव का माहौल

नारायणपुर अबूझमाड़ में प्रथम चरण के मतदान करने के लिए नक्सलियों की मांद में उत्सव का माहौल नजर आ रहा है। अबूझमाड़ के कोहकमेटा में नक्सलियों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया था, नक्सलियों ने लाल बैनर, पोस्टर और पर्चों के माध्यम से चुनाव बहिष्कार करने की धमकी दी थी। जिसके बाद अबूझमाड़ में रहने वाले आदिवासियों में दहशत का माहौल दिख रहा था, लेकिन आज जिला मुख्यालय से लगभग 42 किमी दूर कोहकमेटा में लोग कतार लगाकर शांतिपूर्ण मतदान कर रहे हैं। जिले में मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। नारायणपुर एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी किया हुआ है। 

आजादी के बाद पहली बार धुर नक्सली गांव में मतदान

बस्तर जिले के चांदामेटा गांव को नक्सलियों का अभेद किला कहा जाता था। लेकिन आजादी के बाद पहली बार उस गांव में बने मतदान केंद्र पर वोटिंग हो रही है। ऐसे में मतदाताओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है। यहां सुरक्षा को लेकर तगड़े इतजाम किए गए हैं, किसी प्रकार की कोई चूक न हो इसलिए बड़ी संख्या में यहां सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। यह बस्तर का बॉर्डर का एरिया है, यहां से ओडिशा के घने जंगल लगते हैं बताया जाता है कि झीरम हमले के बाद बड़ी संख्या में नक्सली इसी इलाके में जमा हुए थे, इसके बाद बड़े लीडर ओडिशा और सकुमा बीजापुर रवाना हुए। 

मतदान कराने के लिए पुख्ता व्यवस्था

बस्तर रेंज के IG सुंदरराज पी. ने कहा कि आज सुबह से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर सभी इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षित वातावरण में मतदान कराने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। सभी लोगों से अपील करते हैं कि मतदान करने जरूर आएं। 

मतदाताओं में गजब का उत्साह: सीएम

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि आज प्रथम चरण का चुनाव है। सुबह से ही प्रदेश के मतदाताओं में गजब का उत्साह देख रहा हूं। लोकतंत्र के इस महायज्ञ में आपकी वोट रूपी आहुति प्रदेश में फिर से “भरोसे की सरकार” सुनिश्चित कर रही है। आप सब अपने-अपने घरों से निकलकर मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूती दें।