छत्तीसगढ़

वर्ल्ड कप : 500 से ज्यादा रन ही नहीं, क्रीज पर इतने घंटे भी गुजारे हैं विराट कोहली…

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप-2023 में टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक बेहतरीन रहा है. रोहित ब्रिगेड टूर्नामेंट में अजेय रही है. 8 मैचों में 16 अंकों के साथ वो प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. टीम इंडिया की इस सफलता में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का बड़ा योगदान रहा है. कोहली टूर्नामेंट में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं. उनके नाम दो शतक है. इसके अलावा वह एक बार 88 और एक बार 95 रन पर आउट हुए. यानी दो बार वह शतक से चूके हैं.

मुश्किल पिच पर शतकीय पारी

कोहली ने 5 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल पिच पर शतकीय पारी खेली. कोहली की पारी की बदौलत ही टीम इंडिया 200 से ज्यादा रनों से जीत दर्ज कर पाई. कोहली मैच में नाबाद लौटे थे. टीम इंडिया का ये धाकड़ बल्लेबाज टूर्नामेंट में 14 घंटे और 39 मिनट क्रीज पर गुजार चुका है. इस वर्ल्ड कप में किसी भी बल्लेबाज की ओर से क्रीज पर बिताया गया ये सबसे ज्यादा समय है.

49 शतक तक पहुंचने में कोहली ने 277 पारियां खेली. वहीं सचिन तेंदुलकर 452वीं पारी में ये कारनामा किया था. हालांकि यह उल्लेख किया जा सकता है कि कोहली हमेशा शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रहे हैं, तेंदुलकर ने विभिन्न खेल परिस्थितियों में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज बनने से पहले लगभग 80 मैचों में निचले क्रम में बल्लेबाजी की.

तेंदुलकर के युग में, 30-यार्ड सर्कल के बाहर पांच क्षेत्ररक्षकों को अनुमति दी गई थी और केवल एक गेंद का उपयोग किया गया था, जबकि वर्तमान युग में अलग-अलग छोर से दो गेंदों के साथ गेंदबाजी होती है. कोहली ने अब तक 289 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने करीब 59 के औसत से 13626 रन बनाए हैं. उन्होंने 49 शतक और 70 अर्धशतक बनाए हैं.

वहीं, टीम इंडिया की बात करें तो लीग स्टेज में उसका एक मैच बाकी है. 12 नवंबर को नीदरलैंड से उसका सामना है. बेंगलुरु में ये मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया के लिए ये मैच महज औपचारिकता है. वो सेमीफाइनल के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है और पहले स्थान के साथ ही खत्म करेगी.