छत्तीसगढ़

IND vs AUS: हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप के बाद भी नहीं कर पाएंगे वापसी, अहम सीरीज से रहना होगा बाहर

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज़ खेलेगी. सीरीज़ की शुरुआत 23 नवंबर से होगी. 2023 में टी20 इंटरनेशनल मे भारत की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या अपने टखने की चोट से जूझ रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका ठीक होना मुश्किल है. ऐसे में हार्दिक की इंजरी टी20 के नंबर वन बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव या फिर एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीतने वाले रुतुराज गायकवाड़ की किस्मत खोल सकती है.

बीसीसीआई के सोर्स ने न्यूज़ एजेंसी ‘पीटीआई’ से बात करते हुए कहा कि हार्दिक के लिए ठीक तो यही रहेगा कि वो पूरी तरह फिट हों और दिसंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज़ के ज़रिए वापसी करें. ये भी कहा गया कि हार्दिक की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया खिलाफ टी20 सीरीज़ में भारत की कप्तानी के लिए पहली पसंद होंगे. सोर्स ने कहा, “हार्दिक के फिट घोषित होने और सिलेक्शन के लिए मौजूद होने के लिए कुछ वक़्त है. उनके लिए ये ज़्यादा ठीक होगा कि वो अपना रिहैब पूरा करने की कोशिश करें और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ के ज़रिए वापसी करें. हालांकि ये एनसीए स्पोर्ट्स साइंस टीम की कॉल होगी.”इसके आगे टीम के कप्तान को लेकर बात की गई, जिसमें बताया गया कि सूर्या पहली और रुतुराज गयकावाड़ टीम की कमान संभालने के लिए दूसरी पसंद होंगे. हालांकि सूर्या इन दिनों वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का हिस्सा हैं. ऐसे में वो वर्ल्ड कप के बाद तमाम सीनियर खिलाड़ियों की तर्ज पर सूर्या भी रेस्ट ले सकती हैं.

सोर्स ने बताया, “यह स्वीकार किया हुआ नियम है कि भारतीय व्हाइट बॉल स्पेशलिस्ट खिलाड़ी (खासकर बल्लेबाज़) साल में दोनों फॉर्मेट में 25 से 30 मैच खेल सकते हैं, आईपीएल को छोड़कर. इसलिए अगर सूर्या रेस्ट के लिए नहीं कहते हैं, तो वो कप्तानी के लिए पहली पंसद हैं. अगर वो रेस्ट लेते हैं, तो रुतुराज दूसरी पसंद हैं.”