छत्तीसगढ़

कश्मीर की मशहूर डल झील की बोट्स में अचानक उठने लगी आग की लपटें, पर्यटकों में दहशत

नईदिल्ली : श्रीनगर की मशहूर डल झील में शनिवार सुबह लगी भीषण आग में कम से कम पांच हाउस बोट्स जलकर राख हो गईं. दावा किया जा रहा है कि झील के घाट नंबर 9 पर खड़ी एक हाउस बोट में सबसे पहले आग लगी, जो तेजी से फैल गई और आसपास के चार हाउस बोट्स को अपनी चपेट में ले लिया. पांचों बोट जलकर खाक हो गईं जिसकी वजह से कुछ देर के लिए पर्यटकों में डर का माहौल बन गया था.

आग लगने के कारणों की फिलहाल जांच की जा रही है, हालांकि शुरुआती रिपोर्ट्स से पता चला कि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है. इसमें अधिक जानकारी की प्रतीक्षा हो रही है. सूचना मिलने के तुरंत बाद अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग को काबू किया है.

कोई हताहत नहीं
डल झील की हाउसबोट्स में लगी आग की इस घटना में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. हालांकि पांचो बोट्स जल गईं जिसकी वजह से वित्तीय नुकसान हुआ है. बताया गया है कि इससे करोड़ों का नुकसान हुआ है. घटना के समय बोट पर कोई नहीं था.

डल लेक का फेमस वोट टूरिज्म 
अपने ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक मूल्य के लिए जाने जानी वाली डल झील के पास पहुंचे पर्यटक हाउसबोट के जरिए ही भ्रमण करते हैं. इसकी बनावट भी बेहद खास होती है और इसके रूपरेखा श्रीनगर के इतिहास से मैच करती है. आग लगने के समय झील के किनारे कई बोट खड़ी थीं.

आपको बता दें कि श्रीनगर की डल झील पर्यटन के लिहाज से बेहद लोकप्रिय है. जम्मू कश्मीर की वादियों में घूमने आने वाले लोगों के लिए यह पर्यटन का मुख्य केंद्र भी है. साल के अधिकतर समय तक जमी रहने वाली इस झील में बर्फबारी का लुत्फ उठाना पर्यटकों के लिए खासतौर पर रोमांचकारी होता है.

यहां की हाउसबोट में सुबह सुबह आग लगने के बाद दहशत का माहौल बन रहा था. हालांकि अग्निशमन कर्मियों की तत्परता की वजह से इस पर तुरंत काबू पा लिया गया है. किस वजह से आग लगी हैं, इस बारे में पता लगाने के लिए पुलिस के साथ मिलकर अग्निशमन विभाग की टीम जांच करेगी.