छत्तीसगढ़

नीदरलैंड को हराते ही टीम इंडिया ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार किया ऐसा कारनामा

बेंगलूरू। वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने अपना 100 पर्सेंट रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए लीग स्टेज के आखिरी मैच में भी शानदार जीत दर्ज की. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने नीदरलैंड को 160 रनों से हरा दिया और इस तरह सभी 9 मैच जीत लिए. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 410 रन का स्कोर खड़ा किया. टीम के लिए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने इस वर्ल्ड कप में अपने-अपने पहले शतक जमाए. इसके बाद मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए. इनके अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी 1-1 विकेट लेकर फैंस की दीवाली को खास बना दिया. टीम इंडिया अब बुधवार को पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी.

बता दें कि नीदरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने यह जीत दर्ज कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टीम इंडिया ने अब तक नौ मैच जीते हैं और नौवीं जीत के साथ ही 20 साल पुराना अपना एक रिकॉर्ड तोड़ दिया. दरअसल, टीम इंडिया के नाम अब तक किसी एक वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा आठ मैच जीतने का रिकॉर्ड था. टीम इंडिया ने 20 साल पहले यानी साल 2003 में आठ मैच लगातार जीता था. हालांकि, 2003 में टीम इंडिया को नौवें मैच में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. इस बार टीम इंडिया ने लगातार 9 मैच जीतकर 20 साल पुराना अपना वह रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

भारतीय टीम 2003 विश्व कप में – फोटो : सोशल मीडिया

टीम इंडिया ने 2003 वनडे वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत ग्रुप स्टेज में नीदरलैंड के खिलाफ जीत से की थी. दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद सौरव गांगुली की अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया था और लगातार आठ मुकाबले जीते थे. इस दौरान टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे, नामीबिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, केन्या, श्रीलंका, न्यूजीलैंड को ग्रुप स्टेज में हराया था. इसके बाद फिर सेमीफाइनल में केन्या को करारी शिकस्त दी थी. हालांकि, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 125 रन से हराया था.

2023 वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम इंडिया ने राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया, फिर अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका को हराया हैं. आज टीम इंडिया का मैच नीदरलैंड से बंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ. इस मुकाबले को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में अपने लगातार आठ मैच जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. टीम इंडिया पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी है.

भारत ने 25 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
भारत ने इस मैच को अपने नाम कर साल 2023 में 24वीं जीत हासिल की। उसने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे में जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। भारत इससे पहले 1998 में 24 मैच जीता था। उसे 2013 में 22 मैचों में जीत मिली थी।