छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : ये है भारत का सबसे छोटा बूथ, यहां होती है 100 प्रतिशत वोटिंग, वोटरों की संख्या जानकर हैरान हो जाएंगे आप

रायपुर : छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित राज्य है. इसके कई जिलों में नक्सलवादी सक्रिय हैं. यही वजह है कि चुनाव आयोग ने यहां दो चरणों में मतदान कराने की घोषणा की थी. पहले चरण के तहत 20 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. अब दूसरे चरण के तहत 70 सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर को होना है. चुनाव आयोग ने निष्पक्ष और सुरक्षित वोटिंग के लिए पूरी तैयारी कर ली है.

चुनावी हलचल के बीच छत्तीसगढ़ का एक गांव इन दिनों अचानक से काफी चर्चा में आ गया है. हम जिस गांव की बात कर रहे हैं उसका नाम शेरा डांड है. कोरिया जिले में पड़ने वाला यह गांव रायपुर से करीब 425 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचने के लिए जंगलों और उफनती नदियों की चुनौतियों को पार करना पड़ता है. यह गांव अपनी लोकेशन से ज्यादा यहां के वोटरों की संख्या और मतदान प्रतिशत की वजह से इन दिनों खबरों में है. आइए जानते हैं क्या अनोखा है इस गांव में.

सिर्फ 12 लोग रहते हैं इस गांव में

शेरा डांड गांव में सिर्फ तीन परिवार रहते हैं, जिनकी कुल आबादी 12 है और इनमें से सिर्फ 5 वयस्क हैं. यानी 5 लोग ही मताधिकार के योग्य हैं. यह देश का सबसे छोटा बूथ है. इसके अलावा यह देश का इकलौता और पहला बूथ है जहां 100 प्रतिशत मतदान होता है.

गांव में नहीं है किसी भी तरह की सुविधा

इन 5 लोगों के मताधिकार को फिर से सुनिश्चित करने के लिए मतदान की तारीख से पहले यहां निर्वाचन आयोग के कर्मचारी पहुंचते हैं. हालांकि इन वोटरों का कहना है कि ये लोग वोट तो जरूर डालते हैं, लेकिन वोट लेने के बाद इन्हें सरकार से कुछ नहीं मिलता. इलाके में न बिजली है, न पानी है. स्कूल का भी कोई अता-पता नहीं है. यही नहीं, इनके पास राशन कार्ड तक नहीं है.

कोरिया जिले में आती हैं तीन विधानसभा सीटें

बता दें कि जिस कोरिया जिले में यह गांव आता है. उसके तहत तीन विधानसभा सीटें (भरतपुर -सोनहत, मनेंद्रगढ़ और बैकुण्ठपुर) आती हैं. इन तीनों ही सीटों पर 2018 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इसमें से भरतपुर सोनहत सीट एसटी वर्ग के लिए रिजर्व है, जबकि मनेंद्रगढ़ और बैकुण्ठपुर जनरल सीट है.