छत्तीसगढ़

IND vs AUS फाइनल : मार्श और मैक्सवेल से रहना होगा सावधान, भारत के खिलाफ चौंकाने वाले रहे हैं दोनों के आंकड़े

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिन दो खिलाड़ियों के खिलाफ विशेष रणनीति बनाने की जरूरत होगी, वह मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल हैं. दरअसल, इन दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन भारत के खिलाफ चौंकाने वाला रहा है. एक बल्लेबाजी औसत में सबसे बेस्ट रहा है तो दूसरा स्ट्राइक रेट के मामले में टॉप पर है.

इसके साथ ही यही दोनों खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी दो पारियां खेली हैं. ग्लेन मैक्सवेल वर्ल्ड कप 2023 में 201 रन की नाबाद पारी खेल चुके हैं. वहीं, मिचेल मार्श ने 177 रन की नाबाद पारी खेली है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में चौथा सबसे बेस्ट बैटिंग एवरेज
मिचेल मार्श टीम इंडिया के खिलाफ 65.42 की लाजवाब बल्लेबाजी औसत से रन जड़ते हैं. वह भारत-ऑस्ट्रेलिया के वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत के मामले में चौथे पायदान पर हैं. इस मामले में वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में हिस्सा लेने वाला कोई भी बल्लेबाज उनके ईर्द-गिर्द भी नहीं है. उनके बाद रोहित शर्मा आते हैं, जिनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी औसत 58.30 है.

मिचेल मार्श ने अब तक टीम इंडिया के खिलाफ 11 वनडे मैचों की 10 पारियों में 458 रन जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और तीन अर्धशतक भी जमाए हैं. भारत के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट भी लाजवाब है. वह 116 के स्ट्राइक रेट से रन जड़ते हैं.

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में सबसे दमदार स्ट्राइक रेट
ग्लेन मैक्सवेल भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज हैं. वह भारत के खिलाफ 134 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से रन जड़ते हैं. वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों में उनके आसपास कोई नहीं है. उनके बाद मिचेल मार्श का नंबर आता है जो भारत के खिलाफ 116 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. फिर श्रेयस अय्यर भी हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 102 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं.

मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ 31 मैचों की 30 पारियों में 941 रन जड़े हैं. इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 34.85 रहा है. निचले क्रम में बल्लेबाजी के कारण वह भारत के खिलाफ अब तक शतक तो नहीं जमा पाए हैं लेकिन उन्होंने 6 अर्धशतक जरूर ठोंके हैं.