छत्तीसगढ़

WPL 2024 ऑक्शन : ऑक्शन में 30 खिलाड़ियों पर खर्च हुए करोड़ों, भारत की इस गुमनाम खिलाड़ी को मिली 20 गुना ज्यादा कीमत

नईदिल्ली : मुंबई में आज (9 दिसंबर) महिला प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए मिनी ऑक्शन रखा गया. लीग की सभी पांच फ्रेंचाइजी कुल 17.65 करोड़ लेकर ऑक्शन हॉल में आईं. इस रकम से कुल 30 खिलाड़ी खरीदी जानी थी. यहां फ्रेंचाइजियों ने 12.75 करोड़ रुपए खर्च करते हुए अपने सभी खाली स्लॉट भर लिए. इस ऑक्शन में कुछ गुमनाम खिलाड़ियों को मिले आसमान छूते दामों ने चौंकाया तो कुछ नामी खिलाड़ियों के अनसोल्ड रहने से भी बड़ी हैरानी हुई. 

ऑक्शन में 21 भारतीय खिलाड़ी और 9 विदेशी प्लेयर्स की किस्मत चमकी. सभी पांच फ्रेंचाइजियों ने अपनी-अपनी स्क्वाड में 12 भारतीय और 6 विदेशी खिलाड़ियों का कोटा पूरा कर लिया. इसके साथ ही इन फ्रेंचाइजियों में कुछ के पास अच्छी खासी रकम भी बच गई. दिल्ली कैपिटल्स के पास 5 लाख बचे तो यूपी वारियर्ज के पर्स में 1.90 करोड़ बचे रह गए. गुजरात जायंट्स (1.45 करोड़) और आरसीबी (1.05 करोड़) के पास भी मोटी रकम बची रह गई. वहीं, मुंबई इंडियंस ने पर्स में 45 लाख शेष रहे. इस तरह पांचों फ्रेचाइजी के पास पर्स में कुल 4.90 करोड़ रुपए बच गए.

इन खिलाड़ियों को मिले करोड़ों के दाम
इस मिनी ऑक्शन में 5 खिलाड़ियों को एक करोड़ या उससे ज्यादा दाम मिले. भारत की काशवी गौतम जिन्होंने अब तक टीम इंडिया के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय मैच भी नहीं खेला है, उन्हें इस ऑक्शन में सबसे ज्यादा दो करोड़ दाम मिले. यह उनकी बेस प्राइस (10 लाख) से 20 गुना ज्यादा रहा. एक गुमनाम खिलाड़ी को मिली इस रकम ने हर किसी को चौंका दिया. ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एनाबेल सदरलैंड भी दो करोड़ रुपए के साथ इस ऑक्शन की सबसे महंगी खिलाड़ी रही. अनकैप्ड भारतीय प्लेयर वृंदा दिनेश को भी 1.30 करोड़ मिले. इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल को मुंबई इंडियंस ने 1.2 करोड़ में खरीदा. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फीबी लिचफील्ड को गुजरात जायंट्स ने एक करोड़ खर्च कर अपनी स्क्वाड का हिस्सा बनाया.

सोल्ड प्लेयर्स का क्लासीफिकेशन
इस ऑक्शन में दो खिलाड़ी 10-10 लाख में और एक खिलाड़ी 15 लाख में खरीदी गई. 20 लाख में भी एक खिलाड़ी की डील हुई. 9 खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियों ने 30-30 लाख खर्च किए. एक खिलाड़ी को 40 लाख और एक खिलाड़ी 60 लाख दाम मिले. 5 खिलाड़ी एक करोड़ या उससे ज्यादा में सोल्ड हुईं.

इन बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिले खरीदार
इस ऑक्शन में सबसे ज्यादा बेस प्राइस वाली दोनों खिलाड़ियों को कोई खरीदार नहीं मिला. वेस्टइंडीज की ऑलराउंडर डेंड्रा डॉटिन और ऑस्ट्रेलिया की किम गार्थ की बेस प्राइस 50 लाख थी लेकिन यह दोनों अनसोल्ड रहीं. इनके साथ ही 40 लाख बेस प्राइस वाली चार खिलाड़ियों में से भी एक खिलाड़ी को खरीदार नहीं मिला. इंग्लैंड की विकेटकीपर एमी जोन्स अनसोल्ड रहीं.