छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : दिसंबर के अंत तक छत्तीसगढ़ में बदलेगी हवा की दिशा, बढ़ेगी ठंड

रायपुर । बादलों के विदा होने के बाद ठंडी व शुष्क हवाओं के चलने से प्रदेश में अब ठंड अपना रंग दिखाने लगी है। कुछ क्षेत्रों में तो शीतलहर के हालात भी बन रहे हैं। सोमवार को प्रदेश भर में अंबिकापुर सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार से प्रदेश में मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में हवा की दिशा बदलने के कारण बाहर से आने वाली ठंडी व शुष्क हवाएं थोड़ी कम होंगी। हालांकि अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। दिसंबर के आखिरी सप्ताह से ठंड में थोड़ी बढ़ोतरी होगी।

रायपुर में 15.4 डिग्री पहुंचा रात का पारा

रायपुर में भी अब ठंड बढ़ने लगी है और न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। सोमवार को रायपुर का न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि अभी भी न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी प्रकार बिलासपुर में भी न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्म कपड़ों की खरीदारी बढ़ी

ठंड बढ़ने से इन दिनों गर्म कपड़ों की बिक्री भी बढ़ने लगी है। मोतीबाग चौक के साथ ही टिकरापारा, आमापारा, पंडरी सहित अन्य क्षेत्रों में स्थित गर्म कपड़ों की दुकानों में ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी है। दुकानदारों द्वारा इसमें अभी 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कारोबार काफी अच्छा रहने की उम्मीद है।