छत्तीसगढ़

इजराइल-हमास वॉर : हमास को हराने के लिए महीनों तक लड़ने को तैयार, नहीं लगेगा युद्धविराम- बोले पीएम नेतन्याहू

रफाह। इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल गाजा पर अनिश्चित काल तक सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखेगा। साथ ही इजरायल की ओर से युद्ध को लेकर एक निश्चित समयसीमा के लिए प्रतिबद्धता से इनकार कर दिया गया।

इसके साथ ही नेतन्याहू ने संकेत दिए कि भारी जमीनी लड़ाई और हवाई हमलों का मौजूदा चरण हफ्तों तक चल सकता है और आगे की सैन्य गतिविधि महीनों तक जारी रह सकती है। उन्होंने कहा कि अगला चरण कम तीव्रता वाला होगा। इस बीच, इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) संयुक्त राष्ट्र के सुविधा केंद्रों और स्कूलों में हमास के आतंकी अड्डों की तलाश कर रहा हैं।

आईडीएफ ने कहा है कि शेजैया क्षेत्र में उन आतंकवादियों की पहचान की गई है, जो कंधे से दागी जाने वाली मिसाइलों से लैस थे। ब्रिगेड गाइडेड विमान ने आतंकवादियों का सफाया कर दिया। उनका कहना है कि आतंकवादियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र के सुविधा केंद्रों और स्कूलों को अपनी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने के और सुबूत मिले हैं।

आईडीएफ को जबालिया में बमों और आइईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज) वाले क्षेत्र की जांच के दौरान हमास के एक रॉकेट लॉन्च स्थल का पता चला। यहां 50 के करीब लॉन्चर थे। उनमें से कुछ लोडेड और फायर के लिए तैयार थे। उधर, आईडीएफ ने कहा कि लेबनान स्थित आतंकवादियों के समूह की ओर से दागे गए छह रॉकेटों को मार गिराया गया है। वहीं, फलस्तीन ने कहा कि मंगलवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक शहर जेनिन और उसके शरणार्थी शिविर पर इजरायल के ड्रोन हमले में चार फलस्तीनी मारे गए। इजरायली सेना ने ड्रोन हमले की पुष्टि की है।

अमेरिका उन रिपोर्टों को लेकर चिंतित है कि जिसमें कहा गया है कि इजरायल ने अक्टूबर में दक्षिणी लेबनान में किए गए हमले में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए सफेद फास्फोरस वाले हथियारों का इस्तेलाम किया था। एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछेगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका इस उम्मीद के साथ दूसरी सेना को सफेद फास्फोरस जैसी सामग्री प्रदान करता है कि इसका उपयोग वैध उद्देश्यों के लिए और सशस्त्र संघर्ष के कानून को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।