छत्तीसगढ़

कैसे सर्जरी ने कुलदीप यादव के करियर में लगाए चार चांद, चोट ने बना दिया स्टार!

नईदिल्ली : कुलदीप यादव आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. कुलदीप मौजूदा वक़्त में भारत के मुख्य स्पिनर हैं. हाल ही में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने कुलदीप पर भरोसा जताते हुए उन्हें मुख्य स्पिनर के रूप में स्कॉव्ड का हिस्सा बनाया था. कुलदीप भी टूर्नामेंट में टीम इंडिया की उम्मीद पर खरे उतरे और उन्होंने 11 मैचों में 15 विकेट झटके. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहां सर्जरी क्रिकेटर्स की करियर बर्बाद कर देती है, लेकिन कुलदीप के करियर में उससे ही चार चांद लगे.

सर्जरी ने कुलदीप के करियर को संवारने में अहम योगदान दिया. 2021 में कुलदीप ने घुटने की सर्जरी करवाई थी, जिसके बाद उन्होंने अपनी बॉलिंग में कुछ बदलाव किए थे. दअरसल, सर्जरी के बाद रिहैब के दौरान कुलदीप को पूर्व फिजियो आशीष कौशिक ने सलाह देते हुए कहा था कि वो अपने दाएं पैर पर कम वज़न डालें. आशीष कौशिक की ये सलाह कुलदीप के लिए वरदान की तरह साबित हुई.

कुलदीप ने इस बारे में बताया था, “जिस वक़्त में चोट से वापसी कर रहा था, तब फिजियो आशीष कौशिक ने मुझसे सलाह देते हुए कहा था कि मेरे दाएं पैर पर कम वज़न होना चाहिए. उनकी इस बात को ध्यान में रखते हुए मैंने रिहैब के बाद ट्रेनिंग में इस पर काम किया और मुझे फर्क महसूस हुआ. हालांकि ये फर्क रातों-रात ही पता नहीं लगा. मुझे लय हासिल करने में 6 महीनों का वक़्त लगा था.

तीनों फॉर्मेट में ले चुके हैं 5 विकेट हॉल बता दें कुलदीप यादव ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल समेत तीनों ही फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है. कुलदीप अब तक अपने करियर में 8 टेस्ट, 101 वनडे और 33 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं. टेस्ट में उन्होंने 21.55 की औसत से 34 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा वनडे में 25.86 की औसत से 167 विकेट झटके हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में 14.79 की औसत से 53 विकेट अपने नाम कर लिए हैं.