छत्तीसगढ़

गर्व है कि मुस्लिम हूं…, खेल भावना की बात करने वाले शमी ने क्यों की मजहब की बात?

नईदिल्ली : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी लगातार सुर्खियों में है। इस बीच बुधवार को जब एक कार्यक्रम में भारतीय टीम के स्टार शामिल हुए तो उन्होंने इस दौरान कई सवालों के बेबाकी से जवाब दिए। शमी ने उनकी फैन फॉलोइंग पर तो बात रखी ही, साथ में ‘सजदा’ विवाद को लेकर भी अपनी चुप्पी तोड़ी।

हाल ही में शमी ने अपने इंस्टाग्राम से एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें सैकड़ों फैंस उनके घर के बाहर लाइन में खड़े नजर आ रहे हैं। ये सभी फैंस शमी के साथ सेल्फी लेने के लिए लाइन में खड़े थे। इन फैंस को चेकिंग के बाद ही एंट्री मिलती है।

‘ऐसा लगा जैसे मैं चुनाव लड़ रहा हूं’
शमी से इस वीडियो और फैन फॉलोइंग को लेकर सवाल किया गया, इस पर तेज गेंदबाज ने कहा, ‘यह बहुत कम हैं। यह तब की बात है जब मैं जिम से आया था, इसमें तो शाम हो चुकी थी, लेकिन दिल में ऐसा लगा जैसे मैं चुनाव लड़ रहा हूं। जय शमी भाई, जिंदाबाद शमी भाई। भाई आप लोग यही तो कर रहे हो। मैंने कहा कि एक बड़ा घेरा बनाओ और सेल्फी लो। बोले नहीं भाई, सामने से सेल्फी चाहिए।

शमी ने कहा, ‘जब से ये सेल्फी आई है, मेरा तो खून पी लिया है। आदमी सामने के कैमरे से तस्वीरें लेने से संतुष्ट नहीं है। इंसानियत से फोटो खिंचवाओ तो सेल्फी की डिमांड करते हैं, फिर इसे ऊपर के एंगल से लेंगे। ऐसा वे तब तक करते हैं जब तक वह संतुष्ट न हो जाएं। इस दिन (लंबी कतारों वाले दिन) मां भी घर पर थीं। मेरी मां जहां भी रहती हैं, लेकिन गांव में ही सोती हैं।’

सुसाइड वाले बयान पर क्या बोले शमी?
एक समय शमी ने कहा था कि उनके मन में आत्महत्या करने के विचार आते थे। इस सवाल पर शमी ने कहा, ‘अब मैं इस बारे में नहीं सोचता और सोचने की जरूरत भी नहीं है। हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा फेज जरूर आता है। अब मैं आज को जीता हूं और आज में खुश हूं।’ एक दिन 20 लोगों के साथ फोटो खिंचवाई थी, उन्होंने कहा 50, फिर 500 और अब हजारों हैं।

वर्ल्ड कप फाइनल के दबाव पर शमी ने कहा, ‘मेरे दोस्त और भाई ऐसे हैं कि उन्होंने फोन करके लोगों को बुला लिया। फार्म हाउस पर लगी बड़ी स्क्रीन पर मैच देखा, लेकिन मेरे परिवार ने बहुत कम मैच देखे। मैंने अपने दोस्तों से सख्ती से कहा था कि जब भी मैं घर आऊं तो क्रिकेट के बारे में बात न करें, क्योंकि यह बहुत ज्यादा हो जाता है।’ लेकिन ऐसा होता है और फाइनल का दबाव तो है ही।

‘सजदा’ विवाद पर मोहम्मद शमी ने तोड़ी चुप्पी
शमी ने कहा कि, ‘अगर मैं सजदा करना चाहता, तो मुझे कौन रोक सकता था? मैं किसी को भी सजदा करने से नहीं रोकूंगा। अगर मैं सजदा करना चाहता हूं, तो मैं करूंगा। इसमें समस्या क्या है? मैं इसे गर्व से कहूंगा कि मैं एक मुस्लिम हूं। मैं गर्व से कहूंगा कि मैं भारतीय हूं। इसमें दिक्कत क्या है? अगर मुझे किसी से सजदा करने की अनुमति मांगनी है, तो मुझे इस देश में क्यों रहना चाहिए? क्या मैंने पहले कभी 5 विकेट लेने के बाद सजदा किया? शमी ने कहा, ‘मैंने कई बार पांच विकेट लिए हैं। आप मुझे बताएं कि कहां सजदा करनी है और मैं वहां जाकर सजदा करूंगा।’